Latest News खेल

केप टाउन में हुई थी इस भारतीय गेंदबाज के टेस्ट करियर की शुरुआत,


केप टाउन । भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने क्रिकेट के तीनों ही फार्मेट में शानदार प्रदर्शन से पूरी दुनिया में अपना लोहा मनवाया है। टी20 और वनडे में बेहतरीन खेल के दम पर इस गेंदबाज ने टेस्ट क्रिकेट में जगह बनाई थी। कमाल की बात है कि जिस साउथ अफ्रीका के दौरे पर उनके सीरीज को जीताने की उम्मीद है वहीं उनका टेस्ट डेब्यू हुआ था।

बुमराह को इस बात की खुशी है कि वह अपना अगला मुकाबला उसी स्थान पर खेलेंगे जहां चार साल पहले उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। चार साल पहले पदार्पण करने वाले बुमराह इस बार टीम के प्रमुख तेज गेंदबाजों में से एक के रूप में न्यूलैंड्स आए हैं। दक्षिण अफ्रीका में अपनी पहली सीरीज जीत की कोशिश में लगी भारतीय टीम यहां 11 से 15 जनवरी तक सीरीज के निर्णायक तीसरे टेस्ट में मेजबान टीम का सामना करेगी। इस दौरान टीम बुमराह से गेंद के साथ महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद करेगी।

बुमराह ने इस स्थल पर टीम के शुरुआती अभ्यास सत्र के बाद ट्वीट किया, ‘केप टाउन, जनवरी 2018, वह जगह है जहां टेस्ट क्रिकेट में मेरे लिए सब कुछ शुरू हुआ। चार साल बाद, मैं एक खिलाड़ी और एक व्यक्ति के रूप में विकसित हुआ हूं और इस मैदान पर वापस आने से सुनहरी यादें ताजा हो गई।’

बुमराह ने उस मैच में एबी डिविलियर्स सहित चार विकेट लिए थे। उन्होंने इसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा और 26 मैचों में 107 विकेट लिए हैं। उन्होंने इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया में भारतीय टीम की सफलता में अहम भूमिका निभाई है। वह घरेलू सरजमीं पर सिर्फ दो टेस्ट ही खेल पाए हैं।