News TOP STORIES नयी दिल्ली

केरलः RSS कार्यकर्ता की हत्या के मामले में SDPI के आठ कार्यकर्ता गिरफ्तार


नई दिल्ली। अलप्पुझा जिले में आरएसएस कार्यकर्ता की हत्या के मामले में ‘सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया’ (एसडीपीआई) के आठ कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है। इस बीच, हिंसाग्रस्त दो तालुकाओं में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। भाजपा ने आरएसएस कार्यकर्ता की हत्या के विरोध में जिले में दिनभर की हड़ताल की।

पुलिस ने बताया कि अलप्पुझा में चेर्थला के पास नगमकुलनगर इलाके में आरएसएस और एसडीपीआई के बीच हुई झड़प में संघ के कार्यकर्ता नंदू (23) की बुधवार रात मौत हो गई थी। पुलिस ने बताया कि झड़प में आरएसएस और एसडीपीआई के कम से कम छह कार्यकर्ता घायल हुए भी थे। उन्हें अलप्पुझा एवं एर्नाकुलम के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि आरएसएस के एक घायल कार्यकर्ता की स्थिति गंभीर बताई जा रही है।

रिपोर्टों के अनुसार, कासरगोड से तिरुवनंतपुरम तक भाजपा की विजय यात्रा की शुरुआत के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की केरल यात्रा के विरोध में एसडीपीआई ने हाल में एक मार्च निकाला था, जिसके बाद से इलाके में तनाव बढ़ गया है। एसडीपीआई के कार्यक्रम के बाद से दोनों समूहों ने इलाके में विरोध मार्च निकाले हैं।

भाजपा ने बृहस्पतिवार को अलप्पुझा जिले में आरएसएस कार्यकर्ता की हत्या की निंदा करते हुए आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ माकपा का इस्लामिक संगठन के साथ राजनीतिक गठबंधन होने के कारण केरल सरकार एसडीपीआई से नाता रखने वाले आरोपियों का साथ दे रही है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के. सुरेन्द्रन ने सरकार से केरल में ‘सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया’ (एसडीपीआई) के मूल संगठन ‘पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया’ (पीएफआई) पर प्रतिबंध लगाने का अनुरोध करते हुए उसे एक ‘आतंकवादी संगठन’ करार दिया।

सुरेन्द्रन ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘पुलिस नगमकुलनगर में आरएसएस कार्यकर्ता की हत्या करने वाले एसडीपीआई के कार्यकर्ताओं की मदद कर रही है।’ उन्होंने आरोप लगाया कि माकपा नीत एलडीएफ और कांग्रेस नीत यूडीएफ राज्य में एसडीपीआई के साथ मिलकर काम कर रही है। भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने आरोप लगाया कि वाम दल और कांग्रेस दोनों ही राज्य में ‘आतंकवादी संगठनों जैसे लोकप्रिय मोर्चे’ को अपना वोट बैंक बनाए रखने के लिए बढ़ावा दे रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र दक्षिणी राज्य में ‘धर्म आधारित आतंकवादी गतिविधियों’ के खिलाफ आवश्यक कदम उठाएगा।