Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

केरल: आज से 15वीं विधानसभा का पहला सत्र हुआ शुरू, नए विधायकों को दिलाई गई शपथ


  • केरल में आज से 15वीं विधानसभा का पहला सत्र शुरू हो गया. प्रोटम स्पीकर बने कुन्नामंगलम के विधायक पीटीए रहीम ने नए विधायकों को शपथ दिलाई है. विधानसभा में नए अध्यक्ष का चयन 25 मई को किया जाएगा. वहीं, 28 मई को राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान सरकार की नीतियों के बारे में विस्तार से बताएंगे.

केरल में मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के नेतृत्व वाली सरकार के गठन के तीन दिन बाद आज से 15वीं विधानसभा का पहला सत्र शुरू हो गया. इस सत्र का आयोजन कोविड-19 नियमों को ध्यान में रखकर किया जा रहा है. पहली बार चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे नए विधायकों को शपथ दिलाई गई. हाल ही में प्रोटम स्पीकर बने कुन्नामंगलम के विधायक पीटीए रहीम ने नए विधायकों को शपथ दिलाई.

विधानसभा में नए अध्यक्ष के लिए 25 मई को चुनाव होगा. सत्तारूढ़ एलडीएफ ने थिरथला से विधायक एमबी राजेश को विधानसभा अध्यक्ष पद का उम्मीदवार बनाने की घोषणा की है लेकिन कांग्रेस ने अभी तक अपने उम्मीदवार का नाम नहीं बताया है. 28 मई को राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान विजयन के नेतृत्व वाली सरकार की नीतियों के बारे में विस्तार से बताएंगे. वहीं, वित्त मंत्री के एन बालगोपाल 04 जून को 2021-22 का संशोधित बजट पेश करेंगे.

नए मंत्रिमंडल में ये बड़े नेता हुए शामिल

नए मंत्रिमंडल में सीएम को छोड़कर पुराने चेहरों में केवल जेडीएस नेता के. कृष्णनकुट्टी और एनसीपी नेता ए के शशींद्रन शामिल हैं. सत्तारूढ़ गठबंधन में प्रमुख साझेदार माकपा और भाकपा ने इस बार पिछली सरकार के किसी भी मंत्री को बरकरार नहीं रखने का फैसला किया है. पहली बार मंत्री बनने वालों में डीवाईएफआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष और विजयन के दामाद पी ए मोहम्मद रियास, माकपा के कार्यवाहक राज्य सचिव ए विजयराघवन की पत्नी आर बिंदु (दोनों माकपा), जीआर अनिल, चिंचू रानी और पी प्रसाद (सभी भाकपा) और अहमद देवरकोविल (आईएनएल) शामिल हैं. केरल के इतिहास में पहली बार कोई ससुर और दामाद विधानसभा और मंत्रिमंडल में साथ होंगे. पेशे से प्रोफेसर बिंदु त्रिशूर की पहली महिला मेयर रह चुकी हैं.