पटना

कोचिंग के छात्र-छात्राओं की भी बिहार कैरियर पोर्टल पर होगी लॉगइन


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। मान्यता प्राप्त कोचिंग संस्थानों के छात्र-छात्रा भी बिहार कैरियर पोर्टल-एप्प पर लॉगइन करेंगे, बशर्ते वे बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से पंजीकृत हों। इस बाबत जिले के मान्यता प्राप्त सभी कोचिंग संस्थानों को जिला शिक्षा पदाधिकारी अमित कुमार द्वारा निर्देश दिये गये हैं। वर्ष 2021-22 में माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के साथ-साथ उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालयों एवं इंटरमीडिएट स्तरीय महाविद्यालयों के लिए पंजीकृत विद्यार्थियों के लिए बिहार कैरियर पोर्टल-एप्प पर लॉगइन करने के लिए पंजीकृत नम्बर से आई. डी. क्रियेट किया गया है।

इसके मुताबिक माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के साथ-साथ उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालयों एवं इंटरमीडिएट स्तरीय महाविद्यालयों के  वार्षिक माध्यमिक परीक्षा के लिए पंजीकृत विद्यार्थियों हेतु बिहार कैरियर पोर्टल-एप्प के माध्यम से विभिन्न प्रवेश परीक्षा, विभिन्न प्रकार की छात्रवृति, महाविद्यालय का विवरण एवं सभी प्रकार के कैरियर की जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध है।

जिले के सभी मान्यता प्राप्त कोचिंग संस्थानों के प्रबंधकों एवं निदेशकों को दिये गये निर्देश में जिला शिक्षा पदाधिकारी अमित कुमार ने कहा है कि बिहार कैरियर पोर्टल-एप्प की जानकारी नहीं रहने से जिले के हजारों छात्र-छात्रा इसके लाभ से वंचित रह जाते हैं। इसकी समीक्षा जिला समन्वयक एवं मास्टर ट्रेनर की बैठक में हुई। तय हुआ कि जिले की प्रगति को बेहतर करने के लिए कोचिंग संस्थानों से संपर्क कर स्टूडेंट लॉगइन के लक्ष्य को योजनाबद्ध तरीके से पूरा किया जाय।

मान्यता प्राप्त कोचिंग संस्थानों के प्रबंधकों एवं निदेशकों से कहा गया है कि कोचिंग संस्थानों में प्रशिक्षण ले रहे वैसे छात्र-छात्रा, जो बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से पंजीकृत हैं, का बिहार कैरियर पोर्टल-एप्प पर लॉगइन कराया जाय।