पटना

कोरोनाकाल में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दी बड़ी राहत,


      • लाखों बच्चों को बिना परीक्षा मिलेगा 10वीं का रिजल्ट
      • मई के पहले हफ्ते में आयेगा परीक्षाफल
      • मार्क्स से असंतुष्ट होने वाले बच्चों को मिलेगा अवसर
      • 12वीं की परीक्षा स्थगित

 (आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। देश के लाखों बच्चे केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा दिये बिना ही 10वीं पास हो जायेंगे। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा तय की जाने वाली क्राइटेरिया के तहत बच्चों को 10वीं का रिजल्ट मई के पहले हफ्ते मिल जायेगा।

इससे कोरोनाकाल में बच्चों को बड़ी राहत मिल गयी है। 10वीं की परीक्षा रद्द किये जाने के केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के फैसले से लाखों बच्चों के मम्मी-पापा ने राहत की सांस ली है। मम्मी-पापा यह सोच कर ही परेशान थे कि कोरोनाकाल में बच्चे केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा देने कैसे जायेंगे। यह सोच कर ही बच्चों के मम्मी-पापा सिहर रहे थे।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा चार मई से शुरू होनी थी। यह परीक्षा सात जून तक थी। लेकिन, देश भर में कोरोना से बिगड़ते हालात के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बुधवार को 10वीं की परीक्षा रद्द करने का फैसला किया। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के फैसले के मुताबिक तय होने वाले क्राइटेरिया के तहत बच्चों को 10वीं के रिजल्ट दिये जायेंगे। हालांकि, जो बच्चे अपने माक्र्स से संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें परीक्षा में बैठने का अवसर प्रदान किया जायेगा। इससे संबंधित आदेश केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डॉ. सत्यम भारद्वाज के हस्ताक्षर से जारी किये गये हैं।

इससे केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में बैठने वाले बिहार एवं झारखंड के तकरीबन 2.75 लाख बच्चों को भी चैन की सांस मिली है। आपको बता दूं कि बिहार एवं झारखंड केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पटना में जोन में आता है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पटना जोन के 10वीं तक की पढ़ाई वाले स्कूलों की संख्या तकरीबन डेढ़ हजार है।

बिना परीक्षा के 10वीं का रिजल्ट देने के केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के  संभावित क्राइटेरिया को लेकर स्कूलों द्वारा कयास लगाये जाने शुरू हो गये हैं। माना जा रहा है कि संभावित क्राइटेरिया में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या तो 10वीं कक्षा के टर्म एग्जाम को आधार बनायेगा या फिर प्री बोर्ड एग्जाम को। टर्म एग्जाम स्कूल स्तर पर ली जाती है। प्री बोर्ड एग्जाम भी बच्चे अपने स्कूल में ही देते हैं। हालांकि, कोरोनाकाल के मद्देनजर टर्म एग्जाम सभी स्कूलों में हुए ही हों या उसमें सभी बच्चे शामिल हुए ही हों, यह कहना फिलहाल मुश्किल है।

जानकारों की मानें, तो रिजल्ट का क्राइटेरिया तय करने के पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अपने सभी स्कूलों से रिपोर्ट लेगा। उसके आधार पर ही क्राइटेरिया तय होगा।

12वीं की परीक्षा स्थगित

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षा स्थगित हो गयी है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षा चार मई से शुरू होने वाली थी। 12वीं की परीक्षा 14 जून तक चलने वाली थी।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बुधवार को 12वीं की परीक्षा स्थगित करने का फैसला किया है। 12वीं की परीक्षा को लेकर बोर्ड एक जून को परिस्थिति का अध्ययन करेगा। इससे संबंधित आदेश केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डॉ. सत्यम भारद्वाज के हस्ताक्षर से जारी किये गये हैं।

हालांकि, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने स्पष्टï किया है कि पंद्रह दिनों की सूचना पर भी 12वीं की परीक्षा ली जा सकेगी।