Latest News नयी दिल्ली

कोरोना : कैदियों को मिलेगी जमानत, सुप्रीम कोर्ट जल्द जारी करेगा आदेश


  • दिल्ली की तिहाड़ जेल में दो मरीजों की मौत और 190 कैदियों के कोरोना संक्रमित होने के बाद सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने स्वत: संज्ञान लेते हुए कहा कि कैदियों को जल्द रिहा करने पर विचार किया जा रहा है और जल्द ही आदेश पारित किया जाएगा। पिछली बार भी कुछ खास कैटेगरी के कैदियों को सुप्रीम कोर्ट की तरफ से जमानत देकर रिहा कर दिया गया था और एक बार फिर से इस पर विचार किया जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली की तिहाड़ जेल में कैदियों के संक्रमित होने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने स्वत संज्ञान लिया है। अब कोर्ट कैदियों को जमानत देने पर विचार कर रहा है। कोर्ट की तरफ से कहा गया है कि इस पर जल्द ही आदेश पारित किया जाएगा।

CJI एन वी रमना ने ने सुनवाई के दौरान कहा कि देश में कोरोना के मौजूदा हालात बहुत करना खतरनाक हैं। पिछली बार की लहर से ज्यादा खतरनाक है। ऐसे में पिछली बार भी कई याचिकाओं पर विचार किया गया था और एक बार फिर से विचार करने की जरूरत है। वहीं दूसरी तरफ कोर्ट में सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता भी मौजूद रहे।

उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने बीते साल 23 मार्च 2020 को हाई पावर कमेटी का गठन करने का आदेश दिया था और उसके बाद कैदियों को छोड़ने के लिए कुछ दिशानिर्देश तय किए थे। वरिष्ठ वकील कॉलिन गोन्साल्व ने सुझाव देते हुए कहा कि जिन कैदियों को जमानत पर रिहा किया गया था और वह वापस जेल आए, उनको वापस नियमित जमानत पर रिहा किया जाना चाहिए।