Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

कोरोना से जंग में भारत को मिला 14 देशों का साथ, मेडिकल उपकरणों के 17 कंसाइनमेंट पहुंचे


  1. केंद्र सरकार (Central Government) ने मंगलवार को मेडिकल उपकरणों (Medical Equipment) की खेप की एक विस्तृत सूची तैयार की है जो भारत को कोरोना वायरस महामारी के मामलों में बढ़ोतरी के बीच विभिन्न देशों से मिली है.

सरकार ने कहा कि 24 अप्रैल से 2 मई के बीच भारत को अन्य देशों से 17 मेडिकल उपकरणों की खेप मिली हैं.

इन उपकरणों में- ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, मेडिकल ऑक्सीजन के सिलेंडर, वेंटिलेटर और BiPAP मशीन, बेडसाइड मॉनिटर, एंटी-वायरल ड्रग्स, कोविड-19 वायरस का पता लगाने के लिए रैपिड टेस्ट किट, पल्स ऑक्सीमीटर, N95 मास्क आदि शामिल हैं. सरकार ने बताया कि ये सभी मेडिकल उपकरण 14 देशों से भारत भेजे गए हैं.

भारत को सबसे पहले मदद भेजने वाला देश ‘UK’

24 अप्रैल को भारत में मेडिकल उपकरण की अपनी खेप पहुंचाने वाला पहला देश यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) था. यूके ने 95 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स, 20 लुमिस BiPAP मशीन, 20 वेंटिलेटर और संबद्ध उपकरण भारत भेजे थे. इन सभी उपकरणों को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों में भेजा गया है.

यूनाइटेड किंगडम के बाद अगली मदद सिंगापुर ने 28 मई को भारत भेजी. सिंगापुर (Singapore) ने भारत को मदद के तौर पर 256 ऑक्सीजन सिलेंडर भेजे. सिंगापुर ने ऑक्सीजन सिलेंडर ऐसे समय पर दिए जब देश भर के सरकारी और प्राइवेट दोनों अस्पतालों में कोरोना के गंभीर मरीज ऑक्सीजन की कमी से तड़प रहे थे.

भारत की मदद करने वाला दूसरा देश सिंगापुर

सरकारी अधिकारियों ने बताया कि सिंगापुर से आए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स को भुवनेश्वर, पटना, रायपुर और रांची के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के बीच समान रूप से वितरित किया गया है. रूस (Russia) ने भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स , लंग्स वेंटिलेटर, बेडसाइड मॉनिटर और एंटी-वायरल दवा ‘फेविपिरवीर’ के कम से कम 200,000 पैक भेजकर भारत की मदद की.

रोमानिया (Romania) ने भी भारत की कम से कम 75 ऑक्सीजन सिलेंडर और 80 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स देकर मदद की है, जिसे दिल्ली के अस्पतालों जैसे लेडी हार्डिंग, सफदरजंग और Aiims झाझर को भेजा गया. जिन देशों ने संकट के इस समय में भारत की मदद की है, उनमें अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, आयरलैंड, थाईलैंड, जर्मनी, फ्रांस, उज्बेकिस्तान और ताइवान शामिल हैं.