Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

कोरोना से जंग में भारत को मिला रूस का साथ, अब किया ये बड़ा ऐलान


  1. नई दिल्‍ली: एक विश्वसनीय भारतीय रणनीतिक साझेदार के रूप में अपनी अपेक्षा पर खरा उतरते हुए रूस अगले दो दिनों में स्पुतनिक वी के टीकों की एक और 150,000 खुराक भेज रहा है। हैदराबाद में रेड्डीज प्रयोगशालाओं में तीन मिलियन से अधिक खुराक की लैंडिंग होगी। मॉस्को ने स्पुतनिक वी की खुराक अगले महीने पांच मिलियन से अधिक और जुलाई में 10 मिलियन से अधिक टीकों को भारत भेजने का फैसला किया है।

नई दिल्ली और मॉस्को में स्थित राजनयिकों के अनुसार, रूस कम से कम चार मध्यम ऑक्सीजन उत्पन्न करने वाले ट्रक भेज रहा है, जो बिजली आपूर्ति में प्लग होने के बाद 200 बेड के अस्पताल की मांग को पूरा कर सकते हैं। ये ट्रक प्रति घंटे 70 किलोग्राम ऑक्सीजन और प्रति दिन 50,000 लीटर का उत्पादन करते हैं।

स्पुतनिक वी की 150,000 खुराक का पहला बैच 1 मई को आया, जिस दिन भारत ने 18 से 44 वर्ष के बीच के लोगों को टीकाकरण का तीसरा चरण खोला था। स्पुतनिक वी मानव एडेनोवायरल वैक्टर पर आधारित है, इसमें कोरोना वायरस बीमारी के खिलाफ 90 प्रतिशत से अधिक प्रभावकारिता है। इसे 12 अप्रैल को भारत में विनियामक अनुमोदन या प्रतिबंधित उपयोग प्राधिकरण ने मंजूरी दी थी।

दिल्ली के कलावती अस्पताल में 75 वेंटिलेटर, 20 बड़ी क्षमता वाले ऑक्सीजन सांद्रता और मध्य दिल्ली के अस्पताल में 150 बेड के मॉनिटर के साथ रूसी चिकित्सा सहायता देखी जा सकती है। निजी दान के माध्यम से पहले से ही 60 बड़े ऑक्सीजन सांद्रता के अलावा रूस ने उत्तर भारत के सभी केंद्रीय एम्स सुविधाओं में कोरोना वायरस के शुरुआती चरणों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली 200,000 गोलियों की आपूर्ति की है।