पटना

खगड़िया: सदर अस्पताल में रक्षा मंत्रालय लगाएगा ऑक्सीजन प्लांट, मंत्री सम्राट चौधरी द्वारा संपन्न होगा अधिस्थापन


खगड़िया (आससे)। वैश्विक महामारी कोरोना के इस कठिन दौर में, जब चारो और से नकारात्मक खबर ही आ रही थी, कि इसी बीच एक अच्छी खबर ने जिलावासियों को काफी सुकून दिया। विगत दिनों बिहार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने खगड़िया  के डेडीकेटेड कोविड केयर हॉस्पिटल का निरीक्षण किए जाने के बाद जिला पदाधिकारी सहित तमाम जिला के वरीय अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इस बैठक  सदर अस्पताल खगड़िया में अविलंब ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने पर भी चर्चा हुई थी।

बैठक के  बाद सम्राट चौधरी ने  मीडिया से कहा भी था  की खगड़िया सदर अस्पताल में अतिशीघ्र ऑक्सीजन प्लांट लगेगा चाहे इसके लिए उन्हें जिस स्तर पर जाना पड़े। और, इसके 10 दिनों के अंदर  ही माननीय मंत्री सम्राट चौधरी के हवाले से भाजपा प्रदेश प्रवक्ता संजय खंडेलिया ने खगरियावासियो को बताया की खगड़िया सदर अस्पताल में भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करने वाले रक्षा अनुसंधान एवम विकास संगठन  (डीआरडीओ) के माध्यम से 500 लीटर प्रति घंटे की क्षमता वाला ऑक्सीजन प्लांट जो की 100 बेड को एक साथ निर्बाध गति से ऑक्सीजन की आपूर्ति करेगा, को स्थापित करने की अनुमति नरेंद्र मोदी जी की सरकार ने दे दी है।

श्री खंडेलिया ने  कहा की चुकी रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के अधीन कार्य करने वाला देश का एक अति महत्वपूर्ण और प्रतिष्ठित एजेंसी है जिसमे बड़े बड़े वैज्ञानिक और साइंटिस्ट कार्यरत है तथा इस संगठन का इस साल का बजट 11375.50 करोड़ यानी की 1.60 बिलियन डॉलर है। यह संगठन आपदा के स्थिति में सैन्य बलों के साथ मिलकर युद्धस्तर पर न्यूनतम समय में  कार्य को अंजाम तक पहुंचाने में महारथ हासिल किए हुए है।

आगे उन्होंने कहा की भारत सरकार और बिहार सरकार वैसे तो सभी जिला मुख्यालयों  और  अनुमंडल अस्पतालों में अलग-अलग एजेंसी के माध्यम से ऑक्सीजन प्लांट लगवा ही रही है किंतु यह खगड़िया का सौभाग्य है की खगड़िया सदर अस्पताल उन अतिमहत्वपूर्ण अस्पतालों में चिन्हित है जिसमे ऑक्सीजन प्लांट लगाने का कार्य डीआरडीओ करेगी और इसका सारा श्रेय जाता है बिहार भाजपा के कद्दावर नेता, खगड़िया के मानद पुत्र सम्राट चौधरी जी को। उनके अथक प्रयास से ही ऐसा संभव हो पाया और इतनी जल्दी संभव हो पाया। रक्षा अनुसंधान एवम् विकास संगठन को इस कार्य की जिम्मेदारी मिलने से यह भी सुनिश्चित हो गया की सदर अस्पताल खगड़िया में जून माह में ऑक्सीजन प्लांट चालू हो जायेगा।

श्री खंडेलिया ने यह भी जानकारी दी वेंटीलेंटर के तकनीशियनों, पैरामेडिकल स्टाफ और डॉक्टरों का इंटरव्यू भी लगभग हो चुका है तथा ये लोग भी एक सप्ताह के अंदर अपनी ड्यूटी ज्वाइन कर लेंगे। जिससे की जिले की स्वास्थ्य सुविधा और बेहतर होगी तथा जिले को पीएम केयर फंड से प्राप्त वेंटीलेटर की सुविधा भी चालू हो सकेगी। इस विपरीत परिस्थिति में भारत सरकार और बिहार सरकार लगातार आम जनता के हित में कार्य कर रही है और मंत्री स्वयं खगड़िया की स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए है। जिला भाजपा के नेताओं ने इस पर प्रसन्नता जताई है।