Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

गनी ने 23 जुलाई को किया था बिडने को फोन, पाकिस्तान की इस साजिश की दी थी जानकारी


  • नई दिल्ली: अशरफ गनी ने काबुल और गनी सरकार के पतन से कुछ हफ्ते पहले 23 जुलाई को अपने आखिरी फोन कॉल के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से कहा था कि कम से कम 10,000 से 15,000 पाकिस्तानी आतंकवादी एक आक्रमण के हिस्से के रूप में अफगानिस्तान में हैं, जिसकी योजना और समर्थन पाकिस्तान ने किया था।

रॉयटर्स द्वारा रिपोर्ट किया गया कि गनी ने बिडेन को बताया, ”हम एक पूर्ण पैमाने पर आक्रमण का सामना कर रहे हैं, जिसमें तालिबान, पूर्ण पाकिस्तानी योजना और सैन्य समर्थन, और कम से कम 10-15,000 अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी, मुख्य रूप से पाकिस्तानी शामिल हैं, ताकि आयाम को ध्यान में रखा जाना चाहिए।”

समाचार एजेंसी ने फोन कॉल की एक प्रतिलेख तक पहुंच प्राप्त की और 14 मिनट की बातचीत को प्रमाणित किया। बातचीत से रायटर ने समझा कि उस समय न तो बिडेन और न ही गनी सरकार के अचानक पतन की उम्मीद की थी, क्योंकि बिडेन ने अफगानिस्तान को करीबी हवाई सहायता प्रदान करने की बात की थी, जबकि गनी ने गति के साथ आगे बढ़ने की आवश्यकता पर जोर दिया।

अफगानिस्तान सरकार के अधिकारी, पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह आदि बार-बार तालिबान के लिए पाकिस्तान के समर्थन की ओर इशारा करते रहे हैं, जिसका पाकिस्तान के मंत्री खंडन करते रहे हैं।

बिडेन ने गनी को दुनिया को यह घोषणा करके लोगों की धारणा को बदलने का प्रयास करने की सलाह दी कि अफगानिस्तान में तालिबान के हमले का मुकाबला करने की योजना है।