पटना

गया: अर्श सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल का विस अध्यक्ष ने किया उदघाटन


सरकार जनहित के मुद्दे पर पूरी तरह जवाबदेह : विजय कुमार सिंहा

गया। कोरोना संक्रमण के महामारी में चिकित्सकों की भूमिका अहम रही। वे अपनी जान की परवाह न करते हुए लगातार मरीजों की सेवा में लगे रहे और आज भी सेवा में लगे हैं। उक्त बातें बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने एपी कालोनी स्थित अर्श सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल के उदघाटन मौके पर कहीं।

विधानसभाध्यक्ष ने कहा कि बिहार में यह शुभ संकेत है कि अब इस तरह के हास्पिटल छोटे शहरों में खुल रहे हैं। इससे राजधानी में बोझ कम होंगे। उन्होंने कहा कि बिहार में इस बार प्रश्नकाल के दौरान एक दिन भी सदन स्थगित नहीं हुआ। सरकार जनहित के मुद्दे पर पूरी तरह जवाबदेह है। सदन में विधायकों द्वारा जनहित में प्रश्न पूछे जा रहे हैं, इसमें 90 प्रतिशत से लेकर शत प्रतिशत तक सरकार जवाब दे रही है।

वहीं, अर्श सुपर स्पेशलिटी के सीएमडी डा. नवनित निश्चल ने कहा कि पिछले 20 वर्षों से अधिक समय से रोगियों की सेवा में लगे हैं। इस दौरान दुर्घटना के दौरान हड्डी के साथ सिर में गंभीर चोट होने पर उन्हें पटना या रांची भेजा जाता था। जहां रास्ते में जाते ही कितने मरीज दम तोड़ देते थे। मरीजों की इलाज के अभाव में असामायिक मौत नहीं हो, इस उद्देश्य से इस हास्पिटल की शुरुआत की गयी है। जहां दिल्ली व अन्य शहर से हृ्रदय रोग, न्यूरो, यूरोलाजी, गेस्ट्रो, नेफ्रोलाजी सहित अन्य विशेषज्ञों को एक छत के नीचे 24 घंटे सातों दिन रोगियों की सेवा के लिए उपलब्ध कराया है।

इस दौरान अर्श सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल के मैनेजिंग डायरेक्टर डा॰ कविता निश्चल ने हास्पिटल में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इससे पहले डा॰ नवनीत निश्चल व डा॰ कविता निश्चल ने विधानसभाध्यक्ष सहित सभी अतिथियों को पुष्प गुच्छ, अंगवस्त्र व भगवान विष्णु का पदचिह्न देकर सम्मानित किया। धन्यवाद ज्ञापन शांति निकेतन एकेडमी के डायरेक्टर हरि प्रपन्ना ने की।

समारोह को संबोधित करते हुए गुरुआ विधायक विनय कुमार यादव ने कहा कि डा॰ नवनीत निश्चल व उनकी टीम हमेशा गरीबों की सेवा को अग्रसर रहती है। हम आशा करते हैं कि गुरुआ विधानसभा क्षेत्र में जल्द ही डा॰ नवनीत निश्चल एक नये मेडिकल कालेज की आधारशिला रखेंगे।

हालांकि, इस पर वजीरगंज विधायक वीरेंद्र सिंह ने कहा कि अगर मेडिकल कालेज खोलने की बात होगी, तो उनकी विनती होगी कि डा॰ नवनीत निश्चल वजीरगंज विधानसभा जैसे सुदूरवर्ती इलाके में मेडिकल कालेज खोले। इसके लिए उन्हें वह हर प्रकार की मदद करने को तैयार हैं। दोनों विधायकों की बातें सुन अर्श सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल के सीएमडी डा॰ नवनीत निश्चल भाव-विहलव हो गये और दोनों से हाथ जोड़ कर अपने अतिथियों का अभिनंदन किया।

कार्यक्रम में टिकारी विधायक सह पूर्व मंत्री डा॰ अनिल कुमार, वजीरगंज विधायक वीरेंद्र सिंह, गुरुआ विधायक विनय कुमार यादव, पूर्व विधायक प्रो रणविजय सिंह, गुरुआ के पूर्व विधायक सुरेंद्र प्रसाद सिन्हा व पूर्व विधायक राजीव नंदन दांगी ने समारोह को संबोधित किया। मंच का संचालन गया कालेज के बीएड विभागाध्यक्ष डा॰ धनंजय धीरजने किया।

मौके पर शिशु रोग विशेषज्ञ डा॰ क्रांति किशोर, चर्चित फिजिशियन डा॰ नीरज कुमार, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष अनिल स्वामी, अधिवक्ता मुकेश कुमार, जदयू नेता के वरीय नेता चंदन कुमार यादव, भाजपा नेता रुपेश कुमार, जदयू प्रवक्ता श्रीकांत प्रसाद, राजद नेता सह पैक्स अध्यक्ष महेंद्र यादव सहित काफी संख्यामें विभिन्न दलोंके लोग मौजूद थे।