Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

गरीबी को लेकर सीतारमण का राहुल गांधी पर तंज,


नई दिल्ली। बजट में गरीबों का जिक्र नहीं करने के कांग्रेस का हमले का जवाब देते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने राहुल गांधी के पुराने बयान का हवाला देकर तीखा तंज किया। संप्रग सरकार के दौरान राहुल गांधी ने गरीबी को एक मानसिक स्थिति (मेंटल स्टेट) बताया था। राहुल गांधी का नाम लिए बगैर निर्मला सीतारमण ने पूछा कि क्या कांग्रेस अपने पूर्व अध्यक्ष द्वारा बताए गरीबी पर चर्चा करना चाहती है। दरअसल राज्यसभा में बजट पर चर्चा के दौरान पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने गरीबों का जिक्र नहीं किये जाने को लेकर वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की आलोचना की थी।

चिदंबरम ने बजट में गरीबी का उल्लेख नहीं होने पर सरकार पर साधा था निशाना

चिदंबरम का कहना था कि बजट में हर जगह सिर्फ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चर्चा है। निर्मला सीतारमण ने कहा कि पूर्व वित्तमंत्री आखिर किस गरीबी पर बजट में चर्चा कराना चाहते हैं। इसी क्रम में उन्होंने राहुल गांधी के उस बयान का हवाला दिया, जिसमें उन्होंने कहा था कि गरीबी का मतलब खाना, धन या किसी पदार्थ की कमी होना नहीं है। बल्कि यह एक मानसिक स्थिति है।

मोदी सरकार का उद्देश्य भारत को एक विकसित राष्ट्र है बनाना

सीतारमण के अनुसार राहुल गांधी ने यह भी कहा था कि यदि किसी व्यक्ति में आत्मविश्वास है तो गरीबी से बाहर आ सकता है। निर्मला सीतारमण ने विस्तार से बताया कि मोदी सरकार किस तरह से कल्याणकारी योजनाओं का लाभ गरीबों तक पहुंचाने का काम किया है। इसके साथ ही मोदी सरकार का उद्देश्य के 25 सालों के अमृतकाल के दौरान भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने का है। जबकि कांग्रेस का उद्देश्य सिर्फ एक परिवार की भलाई तक सीमित रहा है। निर्मला ने कहा- अमृत काल कांग्रेस के लिए राहु काल है।