Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

गुलाम जम्मू कश्मीर के रिफ्यूजियों ने किया प्रदर्शन, उनकी मांगे पूरी करने की अपील


जम्मू,  : वर्ष 1947, 1965 व 1971 में गुलाम जम्मू कश्मीर से पलायन कर आए रिफ्यूजियों ने प्रेस क्लब जम्मू के बाहर अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन का नेतृत्व सेवानिवृत कैप्टन एवं पीओजेके डीपी फ्रंट के प्रधान युद्ववीर सिंह चिब ने किया और उन्होंने सरकार से उनकी मांगों को पूरा करने की अपील की।

प्रदर्शन में शामिल रिफ्यूजियों ने नान कैंप रिफ्यूजियों के लिए कल्याणकारी योजना बनाने और उनके पुनर्वास की मांग भी उपराज्यपाल से की। उनका कहना था कि ये रिफ्यूजी स्टेट लैंड पर घर बनाकर रह रहे थे जिन्हें रोशनी एक्ट के तहत जमीन दी गई थी लेकिन एक्ट खत्म कर उन्हें बेघर कर दिया गया है।

सरकार उन परिवारों की सुध ले और उनका पुनर्वास करे।उन्होंने नान कैंप रिफ्यूजियों को पलाट आवंटित करने की मांग की। इसके अलावा प्रदर्शन में रिफ्यूजियों ने उनकी बकाया राहत राशि 24.5 लाख रुपये जारी करने, उनको पहचान पत्र जारी करने, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल में रह रहे रिफ्यूजियों को भी साढ़े पांच लाख राहत राशि देने, स्कूलों, कालेजों, नौकरियों व विधानसभा की सीटों में आरक्षण देने, नान कैंप रिफ्यूजियों को खेती के लिए जमीन देने, संयुक्त संसदीय समिति की रिपोर्ट लागू करने, कैंप रिफ्यूजियाें को मालिकाना अधिकार देने, नान कैंप रिफ्यूजियों को कश्मीर विस्थापितों की तरह आर्थिक मदद देने, रिफ्यूजियों के लिए विकास बोर्ड का गठन करने की मांग की।

वहीं प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए चिब ने सभी रिफ्यूजियों से एकजुट रहने की अपील भी की। चिब ने कहा कि हम लोग अपना सबकुछ छोड़कर आए हैं। हम लोगों ने लंबा संघर्ष किया है और उम्मीद है कि सरकार उनकी सुध लेगी और उनकी हर जायज मांग को पूरा किया जाएगा।