पटना

चार घंटे का समय चौबीस घंटे के बराबर


(आज समाचार सेवा)

पटना। बिहार में लॉकडाउन लागू है। लेकिन, राज्य सरकार ने जनता के हित में ध्यान रखते हुए सुबह 7 से 11 बजे तक यानि 4 घंटे की छूट दी है। इस अवधि में लोग अपने जरूरतमंद समान हो या फिर कोई काम हो। वो कर सकते है। लेकिन, चार घंटे ही चौबीस घंटे के बराबर है। कारण चार घंटे में भीड़ इतनी ज्यादा है कि हर कोई इस दृश्य देखकर डर रहे है। खासकर सब्जी मंडी, चौक-चौराहे पर। इन जगहों पर भीड़ सबसे ज्यादा देखी जा रही है। लोग बेखौफ है। लोग एक जुटकर होकर अपने जरूरतमंद खरीदारी कर रहे है। लोगों को कोरोना की चिंता नहीं है। कोरोना का नियमों का पालन करना बिल्कुल ही लोग भूल गये है।

जबकि बिहार में अभी कोरोना वायरस चरम सीमा पर है। बिहार में प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में मौते हो रही है। इसके बावजूद लोग समझ नहीं पा रहा है। कोरोना संक्रमित की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। कोरोना प्रतिदिन एक नया रिकार्ड बना रहा है। दूसरी ओर लॉकडाउन के बावजूद राजधानी के चौक-चौराहे, गली-मुहल्ले या फिर सब्जी मंडियों में भीड़ कम नहीं हो रही है। ऐसे में कोरोना संक्रमण बढऩे का खतरा आम बात है। सब्जी मंडियों की बात करे तो सुबह में खचाखच भीड़ रहती है। लोग मास्क तो जरूर पहने रहते है, लेकिन सोशल-डिस्टेंसिंग का पालन बिल्कुल नहीं कर रहे है। पेश है एक रिर्पोट:-

गली के मोड़ पर लोगों को भीड़

सुबह में गली के मोड़ पर लोगों की भीड़ जमी रहती है। लोग सुबह में गलियों के मुहाने पर एकत्रित होकर एक-दूसरे से बाते करते रहते है। लोग बेफिक्र होकर एक-दूसरे से मिलते-जुलते रहते है। बिना काम के ही घरों से बाहर आकर घूमते रहते है। जब मन करे लोग सड़क पर आ जाते है और जब मन कर तो घर चले जाते है। जब प्रशासन की गाड़ी पर नजर पड़ती है, तो भाग निकलते है। ऐसे में कोरोना संक्रमण की चेन टूटने में परेशानी होगी।

सब्जी मंडियों में भीड़ चरम सीमा पर

सुबह में चार घंटे की छूट दी गयी है। लोग अपने-अपने जरूरतनुसार खरीदारी करते है। लेकिन सबसे ज्यादा भीड़ सब्जी मंडियों में देखी जा रही है। यहां न तो दुकानदार सोशल-डिस्टेंसिंग का पालन करते है और न ही ग्राहक। भीड़ इतनी है कि लोग एक-दूसरे से न चाहते हुए भी सट जाते है। ऐसे में यहां सबसे ज्यादा डर है कोरोना वायरस की। लेकिन लोग अभी भी संभल नहीं रहे है। ये एक चिंता की विषय है। जबकि लॉकडाउन में अब ठेले पर गली-मुहल्ले में भी सब्जी बेच रहे है। लेकिन लोग उनसे कोई खरीदते। लोग सब्जी मंडियों की ओर रूख कर लेते है। सबसे ज्यादा भीड़ मुसल्लहपुर सब्जी मंडी, दीघा हाट, कंकड़बाग, राजेन्द्रनगर आदि इन इलाकों में भीड़ ज्यादा है।