News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

चीन ने फिर बोला झूठ, अनिर्णायक LAC वार्ता के लिए भारत को ठहराया जिम्मेदार


  1. बीजिंग: भारतीय सेना ने कहा कि भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच 13वें दौर की वार्ता गैर-निर्णायक रही। चीनी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह चीनी पक्ष था, जिसने सीमा की स्थिति को आसान बनाने और ठंडा करने को बढ़ावा देने के लिए बहुत प्रयास किए।

एक बयान में चीनी पश्चिमी थिएटर कमांड के प्रवक्ता ने कहा कि पीएलए ने चीन की ‘ईमानदारी’ का पूरी तरह से प्रदर्शन किया, यहां तक कि भारतीय पक्ष अभी भी अपनी अनुचित और अवास्तविक मांगों पर कायम है।

वरिष्ठ कर्नल लॉन्ग शाओहुआ ने बयान में कहा, “स्थिति को गलत तरीके से समझने के बजाय भारतीय पक्ष को चीन-भारत सीमा क्षेत्रों में कठिन जीत की स्थिति को संजोना चाहिए।”

भारत से द्विपक्षीय समझौतों का पालन करने का आग्रह करते हुए बयान में आगे कहा गया है, “भारतीय पक्ष अभी भी अपनी अनुचित और अवास्तविक मांगों पर कायम है, जिससे वार्ता में मुश्किलें बढ़ गई हैं।”

चीन नहीं दे सका कोई ‘आगे की ओर देखने वाला’ प्रस्ताव: भारतीय सेना
भारतीय सेना ने सोमवार को कहा कि यह भारतीय पक्ष था, जिसने एलएसी के साथ गतिरोध को कम करने के लिए कई सुझाव दिए। हालांकि, चीनी पक्ष कोई ‘आगे की ओर देखने वाला प्रस्ताव’ नहीं रख सका।

भारतीय सेना ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच 13वें दौर की वार्ता अनिर्णायक रही, क्योंकि चीनी पक्ष भारतीय पक्ष द्वारा दिए गए किसी भी रचनात्मक सुझाव के लिए ‘सहमत नहीं’ था।