News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने लॉन्च किया ISPA, कहा- 130 करोड़ भारतीयों की प्रगति के लिए अंतरिक्ष क्षेत्र बड़ा माध्यम


  1. नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारतीय अंतरिक्ष संघ (ISPA) का शुभारंभ करते हुए कहा कि भारत उन कुछ देशों में से है, जिनके पास अंतरिक्ष क्षेत्र में एंड-टू-एंड तकनीक है। प्रधानमंत्री ने इस ऐतिहासिक अवसर पर अंतरिक्ष उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ भी बातचीत की।

पीएम मोदी ने कहा, ”भारत में इतनी निर्णायक सरकार कभी नहीं रही, जितनी आज है। स्पेस सेक्टर और स्पेस टेक को लेकर आज भारत में हो रहे बड़े सुधार इसी की कड़ी हैं। मैं एक बार फिर आप सभी को इंडियन स्पेस एसोसिएशन – आईएसपी के गठन के लिए बधाई देता हूं, मैं अपनी शुभकामनाएं देता हूं।”

उन्होंने कहा, “जब अंतरिक्ष सुधारों की बात आती है तो हमारा दृष्टिकोण चार स्तंभों पर आधारित होता है। पहला, निजी क्षेत्र के लिए नवाचार की स्वतंत्रता। दूसरा, एक सक्षम के रूप में सरकार की भूमिका। तीसरा, भविष्य के लिए युवाओं को तैयार करना और चौथा अंतरिक्ष क्षेत्र को आम आदमी की प्रगति के संसाधन के रूप में देखना।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत का अंतरिक्ष क्षेत्र 130 करोड़ देशवासियों की प्रगति का बहुत बड़ा माध्यम है। उन्होंने यह भी रेखांकित किया कि देश का आत्मनिर्भर अभियान केवल एक दृष्टि नहीं है बल्कि एक “सुविचारित, सुनियोजित, एकीकृत आर्थिक रणनीति” भी है।

उन्‍होंने कहा, “हमारा अंतरिक्ष क्षेत्र 130 करोड़ देशवासियों की प्रगति के लिए एक बड़ा माध्यम है। हमारे लिए अंतरिक्ष क्षेत्र का मतलब आम लोगों के लिए बेहतर मैपिंग, इमेजिंग और कनेक्टिविटी सुविधाएं हैं। हमारे लिए, अंतरिक्ष क्षेत्र का मतलब उद्यमियों के लिए शिपमेंट से डिलीवरी तक बेहतर गति है। पहले अंतरिक्ष क्षेत्र सरकार का पर्याय था। हमने इस मानसिकता को बदल दिया, अंतरिक्ष क्षेत्र में नवाचार लाया और सरकार और स्टार्टअप के बीच सहयोग का मंत्र दिया। यह नया मंत्र आवश्यक है, क्योंकि यह भारत के लिए रैखिक नवाचार का समय नहीं है।”

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, अश्विनी वैष्णव और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष के सिवन सहित अन्य लोगों ने वस्तुतः इस कार्यक्रम में भाग लिया।

भारतीय अंतरिक्ष संघ (आईएसपीए)
आईएसपीए अंतरिक्ष और उपग्रह कंपनियों का प्रमुख उद्योग संघ है, जो भारतीय अंतरिक्ष उद्योग की सामूहिक आवाज बनने की इच्छा रखता है। यह नीति की वकालत करेगा और सरकार और उसकी एजेंसियों सहित भारतीय अंतरिक्ष क्षेत्र में सभी हितधारकों के साथ जुड़ेगा।