Latest News उत्तराखण्ड राष्ट्रीय

चुनाव आयोग ने तय किया उम्‍मीदवारों के खर्च का रेट,


हल्द्वानी : चुनाव के दौरान अगर नेताजी के स्टार प्रचारक या खास समर्थक ने नैनीताल की वादियों में रहने का मन बनाया तो बजट गड़बड़ा जाएगा। निर्वाचन आयोग ने केएमवीएन से संबंधित होटल में एक दिन का किराया दो हजार तय किया है। जबकि हल्द्वानी में साधारण कमरा 800 रुपये में भी मिल जाएगा और कमरे से निकल पूरा दिन इनोवा गाड़ी से प्रचार करने पर तेल के अलावा किराये के रोज तीन हजार रुपये खाते में जुड़ते रहेंगे। छुटमुट सभा के दौरान गरमाहट का अहसास पाने को चलाया गया हीटर भी उम्मीदवार को 100 रुपये का पड़ेगा। चाय की चुस्की दस रुपये से कम में नहीं मिलेगी। यह निर्वाचन विभाग की तरफ से तय खर्च की दरें हैं। इसलिए दिल खोलकर नहीं, बल्कि समझकर खर्च करें।

विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारों के प्रचार में होने वाले खर्च से लेकर सभाओं की दर भी निर्वाचन विभाग तय करता है। 2022 के चुनाव को लेकर झंडे, बैनर, पोस्टर, कुर्सी, टेंट, गाड़ी से लेकर हर चीज का रेट तय हो चुका है। यानी चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवार को लिखित में बिल देना होगा। अधिकांश में जीएसटी भी जुड़ेगा। तय दरों के मुताबिक नैनीताल और हल्द्वानी में केएमवीएन से संबंधित होटल की दर अलग-अलग है। नैनीताल में एसी रूम 2300, हल्द्वानी में 1500, नैनीताल में साधारण कमरा 2000 और हल्द्वानी में 800, नैनीताल में फैमिली सूट 3500 तो हल्द्वानी में 2600 में मिल जाएगा।

महंगा पड़ेगा बढिय़ा स्वागत

बड़े नेता के आने पर अक्सर माला की जगह महामाला मंगवाई जाती है। ताकि 8-10 नेता बीच में खड़े होकर हंसता हुआ पोज बनाएं। इसके लिए रोजाना 8000 देने पड़ेंगे। बुके का दाम 400 है। इसलिए एक से काम चलाना बेहतर रहेगा। पांच सीटर सोफा 500 और थ्री सीटर का 300 किराया होगा। भीड़ के लिए बढिय़ा कुर्सी मंगाने पर हर कुर्सी का 25 रुपये किराया जुड़ जाएगा।