News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कर्नाटक में छात्रों को बिना हिजाब ही देनी होगी दसवीं बोर्ड की परीक्षा,


बागलकोट (कर्नाटक), । कर्नाटक में हिजाब विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। राज्य में सोमवार से कक्षा दसवीं की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। इसको लेकर कर्नाटक के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री बीसी नागेश ने रविवार को कहा कि राज्य बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा के दौरान हिजाब (सिर पर दुपट्टा) पहनने की अनुमति नहीं होगी। मंत्री ने कहा कि हाई कोर्ट के आदेश के बाद हमने हिजाब की अनुमति नहीं दी है। हमने स्पष्टीकरण दिया है कि वे (हिजाब वाले छात्र) हिजाब पहनकर कैंपस में आ सकते हैं, लेकिन वे इसे कक्षा में नहीं लगा सकते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि परीक्षा छोड़ने वालों छात्रों की दोबारा परीक्षा नहीं होगी।

मंत्री नागेश ने कहा कि जो लोग कालेज में भाग लेना चाहते हैं उन्हें वर्दी ड्रेस कोड का पालन करना होगा। साथ ही कहा कि इस नियम का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए।

सुचारू रूप से परीक्षा कराने के लिए की गईं हैं सारी व्यवस्थाएं : शिक्षा मंत्री

पत्रकारों के एक सवाल पर मंत्री ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के वकीलों ने हाई कोर्ट की पूर्ण पीठ के समक्ष हिजाब को लेकर दलीलें रखी थीं, जिसके बाद ही यह फैसला आया था। याचिका में कालेज विकास समिति के अधिकारों को भी चुनौती दी गई थी, जिसे हाई कोर्ट ने खारिज कर दी थी। उन्होंने यह भी कहा कि सुचारू रूप से परीक्षा कराने के लिए सारी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं।