Latest News खेल

चेन्‍नई टेस्‍ट में भारतीय गेंदबाज ने लिया 1000वां विकेट, इतिहास रचा विराट कोहली ने


भारत ने चेन्नई में हुए दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 317 रनों के विशाल अंतर से हराकर यादगार जीत दर्ज की. एमए चिदंबरम स्टेडियम में एक हफ्ते पहले मिली करारी हार के बाद भारत ने जबरदस्त वापसी की और चौथे दिन के दूसरे सेशन में ही इंग्लैंड की दूसरी पारी को समेट कर सीरीज में वापसी की. इसके साथ ही टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर भी हो गई है. विराट कोहली की कप्तानी में भारत को 58 टेस्ट मैचों में ये 34वीं जीत मिली और साथ ही घरेलू जमीन पर 21वीं जीत के साथ विराट कोहली ने एमएस धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. लेकिन कोहली की कप्तानी का सबसे अनोखा आंकड़ा आया बेन फोक्स के विकेट के साथ, जिन्हें कुलदीप यादव ने पहले सेशन में आउट किया.

2014 के अंत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी करने वाले विराट कोहली ने धोनी के संन्यास के बाद 2015 में पूरी तरह से टेस्ट टीम की कमान संभाली. इसके बाद से कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम का प्रदर्शन पहले की तुलना में बेहतर होता गया. शुरू से ही बेहतर गेंदबाजी और मैच में 20 विकेट लेने की नीति पर चलने वाले कप्तान कोहली को इसके नतीजे भी मिले और भारत ने लगभग हर देश में टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की.

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय गेंदबाजों, खास तौर पर तेज गेंदबाजों के प्रदर्शन में भी जबरदस्त सुधार दिखा और टीम के गेंदबाजी आक्रमण की गिनती मौजूदा वक्त में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ अटैक में होती है. इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट के चौथे दिन बने एक खास रिकॉर्ड ने इसकी पुष्टि भी कर दी.

चौथे दिन के पहले सेशन की आखिरी गेंद पर कुलदीप यादव ने इंग्लैंड के विकेटकीपर बेन फोक्स का विकेट हासिल कर दिया. इस विकेट के साथ ही कोहली की कप्तानी में भारतीय गेंदबाजों ने एक हजारवां टेस्ट विकेट हासिल कर लिया. इस तरह कोहली पहले भारतीय कप्तान बन गए, जिसके तहत गेंदबाजों ने एक हजार टेस्ट विकेट हासिल किए.