Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे वीरवार शाम से पहले नहीं खुलने के आसार नहीं,


ऊधमपुर, । प्री-मानसून वर्षा जम्मू श्रीनगर हाईवे पर भारी पड़ गई है। रामबन से लेकर ऊधमपुर के बीच तकरीबन तीन दर्जन स्थानों पर भूस्खलन हुआ, मगर तोल्ड़ी नाला के पास स्थित ऊधमपुर के समरोली इलाके में स्थिति देवाल पुल के पास हुए भारी भूस्खलन की वजह से बाधित जम्मू श्रीनगर हाईवे वीरवार शाम यातायात को बहाल नहीं होने देगा। भारी भूस्खलन से जहां 150 मीटर हिस्सा टूट कर क्षतिग्रस्त हो गया है। वहीं उपर पहाड़ का बड़ा हिस्सा भी खिसक गया है। यदि मलबा हटातेसमय यह हिस्सा भी नीचे आया तो हाईवे खुलने में और ज्यादा समय लग सकता है।

पिछले एक सप्ताह से जारी बारिश की वजह से चंद रोज पहले भी जम्मू-श्रीनगर हाईवे ऊधमपुर में बाधित हुआ था। बीती रात से जारी की वजह से मंगलवार शाम को पंतिहाल इलाके में पहाड़ों से पत्थर गिरने की वजह से हाईवे को शाम साढ़े छह बजे के बाद से वाहनों की आवाजही के लिए बंद कर दिया गया था। मगर इसके बाद रात भर हुई बारिश के कारण रामबन से लेकर बनिहाल के बीच अनेकों जगहों पर पत्थर गिरने, मलबा आने और चट्टानें गिरने की वजह से हाईवे बाधित हो गया।

 

  • तोल्डी नाला इलाके में देवाल पुल के पास भारी भूस्खलन की वजह से गिरा मलबा और क्षतिग्रस्त हाईवे।

जिसके चलते जम्मू-श्रीनगर जाने वाले वाहनों को ऊधमपुर में ही रोक दिया गया। सुबह 8.30 बजे ऊधमपुर से डोडा किश्तवाड़ जाने वाले वाहनों को डोडा के लिए रवाना किया गया। इसके साथ ही स्थानीय वाहनों को भी चिनैनी और कुद तक जाने दिया गया। मगर पर्यटकों को ले जाने वाले वाहनों को पत्नीटॉप जाने की अनुमति नहीं दी गई। सुबह 10.30 बजे तोलड़ी नाले से तकरीबन 200 मीटर दूर किलोमीटर नंबर 78/100 पर भूस्खलन प्रभावित हिस्से में भारी भूस्खलन हुआ। पहाड़ से गिरे भारी मलबे के साथ 150 मीटर हाईवे का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। जिस वजह से वहां पर खड़ी जेसीबी मशीन तवी नदी में जा गिरी। इतना ही वहां पर पहाड़ी का तकरीबन 200 मीटर हिस्सा नीचे की तरफ खिसक गया है। जिस तरह का भारी भूस्खलन हुआ है और हाईवे क्षतिग्रस्त हुआ है और पहाड़ी का हिस्सा खिसका है, उससे वीरवार शाम तक ही हाईवे खुलने की संभावना जताई जा रही है, वह भी सबकुछ ठीक रहने पर।