Latest News नयी दिल्ली पंजाब राष्ट्रीय

जर्मनी में रची गई लुधियाना बम धमाके की साजिश,


Ludhiana Bomb Blast Case: लुधियाना कोर्ट काम्प्लेक्स में 23 दिसंबर को हुए बम ब्लास्ट के तार विदेश से जुड़ गए हैं। ब्लास्ट का मास्टरमाइंड जसविंदर सिंह मुल्तानी निकला। उसे जर्मनी में गिरफ्तार भी कर किया गया है। बम धमाके में सिख फार जस्टिस का हाथ होने का शक है। जांच एजेंसियों की मानें तो धमाके के तुरंत बाद सिख फार जस्टिस (एसएफजे) की गतिविधियां बढ़ी हैं। इससे यह संदेह पैदा हाे गया है कि जर्मनी में ही लुधियाना धमाके की साजिश रची गई।

लोगों काे पन्नू के आ रहे फाेन

बता दें, 23 दिसंबर के बाद से अचानक आम लोगों के मोबाइल फोन पर एसएफजे के प्रमुख गुरपतवंत सिंह पन्नू की रिकार्डेड काल्स की बाढ़ आ गई। विदेशी नंबरों या सर्वर के जरिये की जा रही इन काल्स के जरिए उन्हें खालिस्तान के हक में भड़काने की कोशिश की जा रही हैं। एजेंसियों ने इन काल्स के बाद जांच को एसएफजे पर केंद्रित किया और मुल्तानी का लिंक सामने आ गया। जसविंदर सिंह दिल्ली और मुंबई में भी आतंकी हमले करने की साजिश रच रहा था। आरोप है कि वह पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के इशारे पर काम कर रहा था।

आतंक के लिए विदेश से आई फंडिंग

सूत्रों के अनुसार पन्नू के नजदीकी मुल्तानी को लेकर खुफिया एजेंसियों के पास पुख्ता इनपुट हैं कि उसने आतंक फैलाने के किए फंडिंग का प्रबंध भी किया। एजेंसियां विदेशों से आई करोड़ों रुपये की फंडिंग की भी बारीकी के साथ जांच में जुड़ गई हैं। बताते हैं कि जर्मनी से आइ फंडिंग की खासतौर पर जांच हो रही है। यह जांच की जा रही है कि रुपये किसके खाते में आए और अगर रुपया हवाला के जरिए आया तो इसके पीछे किस किसका हाथ है।