Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

जल्द प्रकाशित होगा Covaxin के तीसरे क्लिनिकल ट्रायल का रिजल्ट,


नयी दिल्ली : भारत बायोटेक (Bharat Biotech) कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) के तीसरे चरण का परीक्षण डेटा सात से आठ दिनों के अंदर प्रकाशित कर सकता है. नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ डीके पॉल ने यह जानकारी दी. बता दें कि पिछले दिनों ही अमेरिका ने कोवैक्सीन के अमेरिका में इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी देने से मना कर दिया और कहा कि कंपनी अतिरिक्त आंकड़ों के साथ जैविक लाइसेंस आवेदन (BLA) मार्ग से आवेदन करे.

डॉ वीके पॉल के अनुसार, भारत बायोटेक और आईसीएमआर के संयुक्त प्रयास से विकसित पूर्ण स्वदेशी टीके कोवैक्सिन के महत्वपूर्ण चरण तीन परीक्षण डेटा का प्रकाशन अगले 7-8 दिनों में किया जाएगा. डॉ पॉल देश की कोविड टास्क फोर्स के प्रमुख हैं. पॉल ने कहा कि डेटा एक पीयर-रिव्यू जर्नल में प्रकाशित किया जायेगा, जो अब तक सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (सीडीएससीओ) को प्रस्तुत की गयी जानकारी पर आधारित होगा.

यह घोषणा उस दिन हुई जब यूएस एफडीए ने सिफारिश की थी कि कोवैक्सिन निर्माता आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) की मांग के बजाय पूर्ण प्राधिकरण के लिए आवेदन करें, जिससे उस देश में वैक्सीन के रोलआउट में देरी हो. अब विशेषज्ञों का मानना है कि कंपनी के इस कदम से विदेशों में कोवैक्सीन की मंजूरी की राह आसान हो जायेगी. बता दें कि कोवैक्सीन को भारत के अलावा किसी और देश में मंजूरी नहीं मिली है.