पटना

जहानाबाद: कुरमा यूनिवर्सिटी प्रांगण में राष्ट्रीय स्तर के खेल का आयोजन, जुटेंगे देश भर के सात सौ खिलाड़ी


जूनियर नेशनल फि़स्टबॉल व छठी फ़ेडरेशन कप फि़स्टबॉल चैम्पियनशिप की ट्रॉफ़ी का हुआ अनावरण

जहानाबाद। फि़स्टबॉल फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडिया के बैनर तले  फि़स्टबॉल एसोसिएशन ऑफ़ बिहार के तत्वावधान में आगामी 17 से 20 दिसंबर तक यहां कुरमा यूनिवर्सिटी परिसर में आयोजित होने वाली 12वीं जूनियर नेशनल फि़स्टबॉल चैम्पियनशिप व छठी फ़ेडरेशन कप फि़स्टबॉल चैम्पियनशिप के विजेता व उपविजेता समेत अन्य पदक विजेताओं को दी जाने वाली ट्रॉफ़ी का अनावरण शनिवार को कुरमा संस्कृति स्कूल में किया गया। यह गौरतलब हो कि जिले में पहली बार राष्ट्रीय स्तर का कोई खेल आयोजन कराना संभव हो सका है। इस आयोजन में कुरमा संस्कृति स्कूल के प्रबंधन व उसके चेयरमैन शंकर कुमार की बड़ी भूमिका मानी जा रही है।

शनिवार को ट्रॉफ़ी का अनावरण संघ के चेयरमैन शंकर कुमार सिंह, आयोजन अध्यक्ष राजू कुमार और आयोजन सचिव चंदन कुमार ने किया। इस बावत की जानकारी देते हुए फि़स्टबॉल एसोसिएशन ऑफ़ बिहार के सचिव अमरेश कुमार व स्कूल के चेयरमैन शंकर कुमार ने बताया कि प्रतियोगिता की तैयारी अंतिम चरण में है। सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। खिलाड़ियों को रहने व ठहरने की उत्तम व्यवस्था की गई है। खिलाड़ियों को बिहारी व्यंजन का भी स्वाद चखाया जायेगा।

फि़स्टबॉल एसोसिएशन ऑफ़ बिहार के चेयरमैन शंकर कुमार सिंह ने बताया कि इस प्रतियोगिता में देश भर के सभी राज्यों की टीमें जूनियर फि़स्टबॉल चैम्पियनशिप में हिस्सा लेंगी जबकि फ़ेडरेशन कप में दोनों वर्गों में 8-8 हिस्सा लेंगी। उन्होंने बताया कि खेल मैदान का निर्माण जोर शोर से चल रहा है। इस आयोजन का प्रचार प्रसार भी किया जा रहा है ताकि इस खेल को देखने और इसके बारे में जानें।

चेयरमैन ने बताया कि भारत में फि़स्टबॉल गेम धीरे-धीरे प्रसारित हो रहा है। बिहार में इसके एसोसिएशन का गठन कुछ वर्षों पहले किया गया है। बिहार में इस खेल को प्रचारित और प्रसारित करने के लिए फि़स्टबॉल एसोसिएशन ऑफ़ बिहार ने निर्णय लिया कि राज्य में इसकी राष्ट्रीय प्रतियोगिता कराई जाए। हमारी टीमें राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेती रही हैं।

फि़स्टबॉल एसोसिएशन ऑफ़ बिहार अध्यक्ष ब्रजेश कुमार ने कहा कि इस आयोजन को लेकर संघ के द्वारा तैयारियां शुरू कर दी गई है। सफ़ल आयोजन के लिए कई कमेटियों का गठन किया जा रहा है। खिलाड़ियों के खेलने से लेकर रहने व खाने की बेहतर व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि खेल का आयोजन  कुरमा संस्कृति स्कूल में होगा। खिलाड़ियों की रहने की व्यवस्था स्कूल कैंपस में ही की गई है। प्रतियोगिता के सफ़ल संचालन के लिए फि़स्टबॉल फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडिया के 80 तकनीकी पदाधिकारी आयेंगे। इन्हें शहर के होटलों में ठहराया जायेगा। साथ ही फि़स्टबॉल फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडिया के पदाधिकारी भी इस चैम्पियनशिप में पधारेंगे।