पटना

बिहार राज्य बीज निगम को मिला आईएसओ प्रमाण


पटना (आससे)। भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा बिहार राज्य बीज निगम को तीन प्रकार की अनुज्ञप्ति जारी की गयी है। भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा आईएस/आईएसओ 9001:2015 गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली (क्यूएमएस) के अनुसार बिहार राज्य बीज निगम को विशेष तौर पर उत्पाद एवं सेवाओं या प्रक्रियाओं के गुणवत्ता प्रबंधन के लिए वर्ष 2024 तक के लिए गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली के अधीन अनुज्ञप्ति निर्गत किया गया।

इसी प्रकार आईएस/आईएसओ 14001:2015 पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली (ईएमएस) के अनुसार बिहार राज्य बीज निगम द्वारा पर्यावरण संरक्षण के तहत गुणवत्ता उत्पादन के लिए उत्पाद/सेवाओं/प्रक्रिया के लिए पर्यावरण प्रबंध पद्धति के लिए एवं आईएस/आईएसओ 37001:2016 रिश्वत विरोधी प्रबंधन प्रणाली (एबीएमएस) के अनुसार रिश्वत विरोधी प्रबंध प्रणाली के अधीन बिहार राज्य बीज निगम को वर्ष 2024 तक के लिए अनुज्ञप्ति प्रदान की गयी है।

भारतीय मानक ब्यूरो के उप महानिदेशक, पूर्वी क्षेत्र पवन कुमार कानदोई द्वारा बिहार राज्य बीज निगम के प्रबंध निदेशक सह कृषि निदेशक, बिहार आदेश तितरमारे को उपर्युक्त तीनों प्रबंधन प्रणाली के लिए अलग-अलग प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

इस प्रकार, बिहार राज्य बीज निगम राज्य में एक मात्र ऐसी संस्थान हो गया है, जिसको भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा गुणवत्ता प्रबंध पद्धति प्रमाणन, पर्यावरण प्रबंध पद्धति प्रमाणन एवं रिश्वत विरोधी प्रबंध प्रमाणन के लिए अनुज्ञप्ति प्राप्त हुआ है।

बिहार राज्य बीज निगम चार दशकों से बिहार के किसानों को विभिन्न फसलों के उच्च गुणवत्तापूर्ण बीज ससमय उपलब्ध कराता रहा है। विदित है कि विगत दो वर्षों में बिहार राज्य बीज निगम द्वारा राज्य के किसानों को विभिन्न फसलों के गुणवत्तापूर्ण बीज की होम डिलीवरी करनेवाला देश का एक मात्र संस्थान है।

निगम के इस कार्य की सराहना भारत सरकार द्वारा भी की गयी है। बिहार राज्य बीज निगम को अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुरूप संस्थान के प्रबंधन करने के लिए तीन अंतरराष्ट्रीय प्रबंधन प्रणाली का प्रमाणीकरण भारतीय मानक ब्यूरो, भारत सरकार से कराया गया है।