पटना

जहानाबाद: मुख्यमंत्री ने करोड़ों की योजनाओं का वर्चुअल मोड में किया शिलान्यास व उद्घाटन


तीनों विधानसभा क्षेत्रों में पाँच-पाँच प्रस्तावित नवनिर्मित उपस्वास्थ्य केन्द्र का हुआ शिलान्यास

जहानाबाद। कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा मंगलवार को बिहार में स्वास्थ्य विभाग के वर्चुअल मोड में 2705 करोड़ की लागत से विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास, कार्यारम्भ, उद्घाटन एवं लोकार्पण समारोह किया गया, जिसमें जहानाबाद जिले के भी स्वास्थ्य विभाग का योजना शामिल है। उक्त कार्यक्रम का जिला स्तर पर जिलाधिकारी हिमांशु कुमार राय, विधायक रामबली यादव, विधायक सतीश कुमार दास, उप विकास आयुक्त मुकुल कुमार गुप्ता द्वारा वर्चुअल मोड कार्यक्रम में शामिल होकर नेतृत्व किया।

जिलाधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में पाँच-पाँच प्रस्तावित नवनिर्मित उपस्वास्थ्य केन्द्र एवं विधानसभा बार एक-एक अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र शिलान्यास किया गया है, जो अगले माह में कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। साथ ही आरटीपीसीआर लैब प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, हुलासगंज मे तैयार हो गया है, मशीन आने के उपरांत कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने जहानाबाद विधान सभा क्षेत्र में प्रस्तावित नवनिर्मित उप स्वास्थ्य केन्द्र कसई, किनारी, सोहरैया, सरता एवं पोखवाँ मे, घोषी के जारू, लखावर, साहोविगहा, उबेर एवं मसाढ़ में तथा मखदुमपुर के सुपी, नेवारी, उमता, मकरपुर एवं नेरथुआ शामिल हैं। वहीं अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में जहानाबाद के लाखापुर मे, घोषी के बंधुगंज में मखदुमपुर विधानसभा क्षेत्र में नेरथुआ मे बनाने के लिए शिलान्यास किया गया है।

उन्होंने बताया कि राज्य में स्वास्थ्य सुविधा को और सुदृढ़ बनाने के लिए मुख्यमंत्री ई-संजीवनी ऐप्प का भी उद्घाटन किया। उक्त ऐप्प के माध्यम से जरूरतमंद अपने मोबाइल पर ही चिकित्सकों से परामर्श निःशुल्क प्राप्त कर सकते हैं।