पटना

जहानाबाद: लक्ष्य के अनुरूप वृक्षारोपण नही होने पर पंचायत रोजगार सेवक पर होगी कार्रवाई : डीएम


समीक्षात्मक बैठक में डीएम ने अधिकारियों को दिया निर्देश

जहानाबाद। जिला पदाधिकारी हिमांशु कुमार राय की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में महात्मा गाँधी नरेगा योजना की समीक्षा की गई। बैठक में जिला पदाधिकारी द्वारा जल जीवन हरियाली अभियान अंतर्गत मिशन 05 करोड़ के तहत जिले में मनरेगा अंतर्गत किये जाने वाले वृक्षारोपण योजना की समीक्षा किया गया। समीक्षाक्रम में पाया गया की पंचायत तकनिकी सहायकों एवं कनीय अभियंता द्वारा लक्ष्य के अनुरूप योजनाओं की तकनीकी स्वीकृति नहीं दिया गया है, जिसके कारण वृक्षारोपण योजना में अपेक्षित प्रगति नहीं हो पाई है। सभी कनीय अभियंता को दो दिनों के अन्दर प्रखंडवार लक्ष्य के विरुद्ध शतप्रतिशत योजनाओं की तकनिकी स्वीकृति देने का निदेश दिया गया।

बैठक में बताया गया कि वितीय वर्ष 2021-22 में जिले में अभी तक मात्र 46,360 पौधे लगाये गये हैं। जहानाबाद प्रखंड में सबसे कम मात्र 13 प्रतिशत वृक्षारोपण कार्य पूर्ण किया गया है। उप विकास आयुक्त द्वारा सभी कार्यक्रम पदाधिकारीयों को निदेश दिया गया की 25 जुलाई तक लक्ष्य के अनुरूप वृक्षारोपण पूर्ण कराना सुनिश्चित करेंगे। पंचायतों में ससमय लक्ष्य के अनुरूप वृक्षारोपण नहीं होने की स्थिति में संबंधित पंचायतों के पंचायत रोजगार सेवक के विरुद्ध आरोप गठित कर संसूचित करने का निदेश दिया गया।

उप विकास आयुक्त मुकुल कुमार गुप्ता द्वारा मानसून अवधि में मनरेगा के तहत अनुमान्य कार्य को कराने का निदेश सभी कार्यक्रम पदाधिकारियों को दिया गया ताकि इच्छुक मजदूरों को कार्य मुहैया कराया जा सके। मानसून अवधि में आंगनबाड़ी केन्द्र, विद्यालय बाउंड्री, ग्रामीण हाट, पेवर ब्लॉक पथ, पशु शेड इत्यादि कार्य कराने का निदेश दिया गया। पंचायतों में निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केन्द्रों को अविलम्ब पूर्ण करने का भी निदेश सभी कार्यक्रम पदाधिकारियों को दिया गया।

वहीं मानव दिवस सृजन की समीक्षा में पाया गया की लक्ष्य के आलोक में मोदनगंज प्रखंड में सबसे कम मात्र 10 प्रतिशत मानव दिवस सृजित किया गया है। ससमय मजदूरी भुगतान की समीक्षा में पाया गया की जिले में 99.13 प्रतिशत भुगतान ससमय किया जा रहा है। मजदूरों के मजदूरी का भुगतान 8 दिनों के अंदर करने का निदेश सभी कार्यक्रम पदाधिकारी को दिया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों को अनुमान्य मानव दिवस का लाभ देने का भी निदेश दिया गया। योजना पूर्णता की समीक्षा में पाया गया की काको प्रखंड में सबसे कम मात्र 75 प्रतिशत योजनाओं को पूर्ण किया गया है।

सभी कार्यक्रम पदाधिकारी को निदेश दिया गया की योजनाओं को पूर्ण कर दो दिनों के अन्दर जियो टैगिंग करना सुनिश्चित करें। मनरेगा से संबंधित अन्य इंडिकेटर में भी प्रगति का निदेश दिया गया। बैठक में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा द्वारा मनरेगा अंतर्गत अनुमन्य कार्यों के संबंध में जिला पदाधिकारी को अवगत कराया गया। बैठक में निदेशक डीआरडीए, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा, सभी कार्यक्रम पदाधिकारी व कनीय अभियंता उपस्थित थे।