पटना

जहानाबाद: विकास और बदलाव के बड़े संवाहक के रूप में याद किये जायेंगे डीएम नवीन कुमार


      • जिलाधिकारी ने कहा, जिले में कार्यकाल का अनुभव अविस्मरणीय
      • डीएम के स्थानान्तरण पर कई संस्थानों ने विदाई समारोह का किया आयोजन

जहानाबाद। जिलाधिकारी नवीन कुमार ने कहा कि विकास को व्यापक आयाम देने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों को आम आदमी से सीधा कनेक्ट होना जरूरी है। वे रविवार को भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी के जिला शाखा द्वारा यहां रेडक्रॉस भवन के सभागार में आयोजित सम्मान समारोह में अपने प्रशासनिक अनुभवों को लोगों के साथ साझा कर रहे थे। उन्होने कहा कि उनका यहां का कार्यकाल बेहद संतोषजनक रहा। उन्हें अपने सहयोगी अधिकारियों व अधीनस्थ कर्मियों से भरपूर साथ तो मिला ही, विभिन्न सामाजिक उपकरणों से जुड़े विशिष्ट से लेकर आम लोगों तक का बेहद अच्छा साथ मिला। इसमें आम लोगों से सीधे कनेक्ट होने का अनुभव विकास योजनाओं को व्यापक रूप से सफ़ल बनाने में काफ़ी सहायक रहा।

उन्होने कहा कि जिले में उनके काम का अनुभव अविस्मरणीय रहा। आगे इस जिले में उनका प्रशासनिक अनुभव चुनौतियों से निबटने में काफ़ी सहायक होगा। डीएम ने आगे कहा कि यहां से जाने के बाद भी जिले के प्रति उनका लगाव सदा बना रहेगा। कई नई योजनाएं लागू हुई तथा कई विकास योजनाओं का विस्तार पाइपलाइन में रह गयीं। डीएम ने कहा कि जिले की छवि बदल रही है। इसे आगे बरकरार रखने के लिए सबसे जरूरी है लोगों के सोच में बदलाव। इसके लिये सभी राजनीतिक व सामाजिक लोगों को मिलकर काम करना होगा। समारोह की अध्यक्षता अनुमंडल पदाधिकारी सह वाइस प्रेसिडेंट रेडक्रॉस सोसायटी निखिल धनराज निप्पणिकर ने किया।

इस अवसर पर कार्यक्रम को संचालित करते हुए रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव डॉ सत्येंद्र कुमार ने जिलाधिकारी के करीब ढाई वर्षों के कार्यक्रम को बेहद सफ़ल बताते हुए कहा कि जिलाधिकारी के रुप में जिले को विकास को उल्लेखनीय आयाम तक पहुंचाने में नवीन कुमार की असाधारण व कठिन मेहनत की बड़ी भूमिका रही है।

कोरोना काल में खुद को खतरे में डालकर जिले में संक्रमण रोकने में प्रभावी रूप से सफ़ल भूमिका निभाने, आम जनता की समस्याओं को तत्परता से दूर करने, सभी के लिये सहजता से उपलब्ध होने जैसे दर्जनों कारणों से वे यहां हमेशा याद किये जायेंगे। रेडक्रॉस के सुदृढ़ीकरण, संसाधनों को उपलब्ध कराने और इस के माध्यम जनोपयोगी कार्य के लिए भी वे हमेशा याद किए जाएंगे। एसडीओ निखिल धनराज निप्पणिकर ने इस अवसर पर कहा कि विकास के पैरामीटर पर जिले को बिहार में अग्रणी रखने तथा जनता की मूलभूत समस्याओं को दूर करने के लिए तत्पर जिलाधिकारी से काफ़ी कुछ सीखने को मिला। इनका कार्यकाल जिले के लिये मील का पत्थर है।

इस अवसर पर रेडक्रॉस के सचिव द्वारा डीएम को अंगवस्= से सम्मानित करते हुए स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। मुंगेर के डीएम के रूप में पदस्थापना पर एक अच्छे कार्यकाल की शुभकामनाएं और बधाई दी गयी। इस अवसर पर प्रख्यात चिकित्सक व रेडक्रॉस कमेटी के मेंबर डॉ. गिरिजेश कुमार, समाज सेवी निरंजन केशव प्रिंस, हम के वरिष्ठ नेता डा. वीरेंद्र कुंमार सिंह, एसएस कॉलेज के पूर्व प्राचार्य व अर्थशास्त्री डा. सुरेंद्र कुमार, रेडक्रॉस के पूर्व कोषाध्यक्ष राजकिशोर प्रसाद, सामाजिक कार्यकर्ता मार्कण्डेय आजाद उर्फ ललन कुमार, मदन शर्मा, संतोष श्रीवास्तव, रंजीत राजन, कांग्रेस नेता व पूर्व जिला पार्षद गोपाल शर्मा, ललित शंकर सहित कई वक्ताओं ने विदाई समारोह में अपने उद्गार व्यक्त किये और शुभकामनायें दीं।

कई अन्य संस्थानों ने भी किया कार्यक्रमों का आयोजन

जिलाधिकारी के सम्मान में जिले के कई सामाजिक व व्यवसायिक संस्थाओं ने भी कार्यक्रम का आयोजन कर उन्हें सम्मानित किया। जिला मुखिया संघ के अध्यक्ष व जन मुक्ति आंदोलन के प्रमुख हरिलाल प्रसाद यादव ने काको प्रखंड के नवादा आश्रम में एक समारोह आयोजित कर स्थानांतरित डीएम के जिले में विकास के उल्लेखनीय कार्यों की सराहना करते हुए उन्हे एक जन परस्त, कर्तव्यनिष्ठ व जिम्मेदार अधिकारी बताया। मौके पर दर्जनों ग्रामीणों ने भी जिलाधिकारी को भावभिनी विदाई दी।

इसके अलावा यहां चैंम्बर ऑफ़ कॉमर्स ने भी अध्यक्ष कैलाश पोद्दार के नेतृत्व में डीएम के सम्मान में समारोह का आयोजन कर जिले में उनके द्वारा किए गए उल्लेखनीय विकास कार्यो व उनके आम लोगों के हित के लिए सदैव समर्पण भरे प्रयासों की सराहना की। कोविड संक्रमण काल में स्वास्थ्य व्यवस्था को दुरूस्त कर जिले के सैकड़ों गंभीर मरीजों की जान बचाने में उनकी भूमिका की लोगों ने व्यापक रूप से सराहना करते हुए उन्हें एक बेहद सफ़ल प्रशासनिक अधिकारी बताया।