पटना

नालंदा: लगातार बारिश के कारण गरमा मूंग व सब्जी की फसलों की बर्बादी से किसान परेशान


कतरीसराय (नालंदा)(संसू)। लगातार पिछले कई दिनों से हो रहे भारी वर्षा से नहर में काफी पानी आने से प्रखंड के गांवों में लगे खेतों में मूंग, सब्जियों व अन्य फसल  बर्बाद हो गया है, जिससे किसान मायूस हो गए है। भारी वर्षा व नहर कि पानी से खेतों में लगे फसल बर्बाद होने से किसान चिंतत है। पलटपुर के किसान संजीत कुमार, टुन्ना कुमार, बंटी कुमार, श्रवण कुमार, जुगल प्रसाद, महेश प्रसाद, बीरेश प्रसाद आदि ने बताया कि कई दिनों से हो रहे भारी वर्षा के कारण नहर में काफी पानी आ गया है। उपर से वर्षा से खेतों में काफी पानी का जमाव हो गया है, जिससे हम जैसे बहुतों किसानों का लगा फसल गल कर नुकसान हो  गया है।

इस तरह फसल बर्बाद होने से हम किसानों के बीच समस्या उत्पन्न हो गया है। बता दें कि किसान जहां तपती गर्मी में महंगा डीजल खरीद कर पानी का पटवन किया था। सोचा था कि मुंग व सब्जियों बेच कर अपने व अपने परिवार का भरण पोषण करेंगे। लेकिन बारिश व नहर की पानी की तबाही ने किसानों को कमर तोड़ दिया है। इधर देश व राज्य भर में कोरोना को लेकर लगातार लॉकडाउन होने से आम व्यक्तियों को आर्थिक नुकसान झेलना पड़ा है। वहीं लगातार बारिश ने किसानों के समक्ष भुखमरी की समस्या उत्पन्न कर दिया है।

इस तरह फसलों का नुकसान होने से साग सब्जियों के दामों में अचानक उछाल आ गया है। अब लोगों को खाने के लिए भी काफी महंगी दामों में सब्जियां खरीदना पड़ रहा है। दुसरी ओर आर्थिक तंगी का मार अलग है। पिछले कई दिनों से लगातार मूसलाधर बारिश के नहर में आई पानी के कारण पलटपुर जैसे कई गांव को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा। खेत मे लगे मूंग व सब्जियों का फसल पूरी तरह जलमग्न हो गया। किसानों के उगाया हुआ फसल खड़े-खड़े बर्बाद हो गया।