पटना

जहानाबाद: सांसद व डीएम ने जिले के कई घाटों का किया निरीक्षण


      • छठ घाटों की कमियों को जल्द से जल्द करें दूर : सांसद
      • डीएम ने छठ घाट पर लगाई झाड़ू, दिए कई आवश्यक निर्देश

जहानाबाद। लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा का चार दिवसीय अनुष्ठान आज से नहाए खाए के साथ ही शुरू हो जाएगा। पर्व की तैयारियों व साफ़-सफ़ाई आदि के मद्देनजर सांसद चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी व जिला पदाधिकारी हिमांशु कुमार राय ने जिले के विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण किया। इस दौरान जिले के काको सूर्य मंदिर घाट, दक्षिणी सूर्य मंदिर घाट, नगर परिषद क्षेत्र के गौरक्षणी घाट, ठाकुरबाड़ी घाट, सोईया घाट इत्यादि छठ घाटों का निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने काको प्रखंड के दक्षिणी स्थित सूर्य मंदिर घाट पर झाड़ू लगाई और घाट की सफ़ाई की। वहीं डीएम को झाड़ू लगता देख अन्य पदाधिकारियों ने भी झाड़ू लेकर घाट की सफ़ाई की। मौके पर घाटों की साफ़-सफ़ाई, विधि व्यवस्था, घाटों के संपर्क मार्ग की मरम्मती, खतरनाक घाटों का चिन्हीकरण करते हुए बैरिकेडिंग, महिलाओं के लिए कपड़ा बदलने के लिए अस्थाई रूम, रौशनी की व्यवस्था इत्यादि को सुदृढ़ बनाने को लेकर संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निदेश दिया गया।

वहीं नगर परिषद क्षेत्र में पड़ने वाले घाटों पर रोशनी व्यवस्था एवं साफ़ सफ़ाई का कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद को निर्देशित किया गया। मौके पर सांसद ने उपस्थित पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि छठ घाट पर जो भी कमियां रह गयी है, उसे जल्द से जल्द दूर किया जाए ताकि किसी भी छठव्रतियों को दिक्कत न हो। उन्होंने घाटों की साफ़-सफ़ाई, शौचालय, सौंदर्यीकरण आदि पर जोर देते हुए जल्द से जल्द व्यवस्था दुरुस्त करने का निर्देश दिया। वहीं डीएम ने संबंधित अंचलाधिकारियों को खतरनाक घाटों को चिन्हित करते हुए वहां पर बैरिकेडिंग कराने तथा आवश्यकतानुसार गोताखोरों की प्रतिनियुक्ति कराने का निर्देश दिया।

साथ ही विधि व्यवस्था संधारण के लिए प्रतिनियुक्त हुए दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को घाटों पर ससमय उपस्थित एवं चौकस रहकर विधिा व्यवस्था संधारण करने हेतु निर्देशित किया। इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी मनोज कुमार, नगर परिषद अध्यक्ष पूनम देवी, जदयू के प्रदेश सचिव जय प्रकाश नारायण चंद्रवाशी, संजय सिंह, दिलीप कुशवाहा, रंधीर वर्मा, गणेश निषाद, प्रमिला कुशवाहा, लालू यादव, सुनील पाण्डेय, मुरारी यादव सहित कई अधिकारी मौजूद थे।