पटना

जहानाबाद: सिस्टम में सुधार के लिए देश को आर्मी के हवाले किया जाना चाहिए : पप्पू यादव


पूर्व सांसद ने जहानाबाद के कोरोना आइसोलेशन वार्ड का लिया जायजा

जहानाबाद। जन अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय संरक्षक और पूर्व सांसद पप्पू यादव ने मजदूर दिवस के दिन जहानाबाद का दौरा किया और यहां सदर अस्पताल कैंपस में संचालित कोरोना के आइसोलेशन वार्ड का जायजा लेकर मरीजों के हित में व्यवस्था में व्यापक सुधार लाने की बात कही। हालांकि उन्होंने इतना जरूर कहा कि राज्य के अन्य जिलों की अपेक्षा जहानाबाद में प्रशासन के अधिकारी कुछ सजग हैं। लेकिन डॉक्टर्स और नर्स केयरिंग की आवश्यकता है। इसमें कमी है। आइसोलेशन वार्ड में सफ़ाई की नितांत आवश्यकता है। दवाई की कमी की भरपाई करने की जरूरत है।

उन्होंने स्पष्ट कहा है कि जहां ऑक्सीजन और दवा के लिए मरीज तरस जाएं, उस देश के सिस्टम को चलाने वाले नेता को चुल्लू भर पानी में डूब जाना चाहिए। उन्होंने मांग किया है कि पूरी तरह फ़ेल सिस्टम में सुधार लाने के लिए देश को आर्मी के हवाले किया जाना चाहिए ताकि कोरोना से तड़पकर मर रहे मरीजों की जान बचाई जा सके। जाप नेता ने यह भी कहा है कि सरकार पूरे देश में मौत के आंकड़े को छुपा रही है। बिहार के विभिन्न जिलों में विगत 16 दिनों से जांबाजी का परिचय देते हुए अस्पतालों और आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीजों और वहां की व्यवस्था का हाल जानने के लिए पप्पू यादव भ्रमण कर रहे हैं।

इसी क्रम में वे जहानाबाद आए थे। जहानाबाद के आइसोलेशन वार्ड का निरीक्षण करने के दौरान वहां भर्ती मरीजों ने उन्हें बताया कि यहां उनका केयर सही ढंग से नहीं किया जा रहा है। समय पर दवा आदि की आपूर्ति नहीं की जा रही है। पूर्व सांसद ने घूम- घूमकर जब सफ़ाई व्यवस्था का जायजा लिया तो भारी गंदगी पायी। उन्होंने कहा कि 11 बजे तक सफ़ाई की व्यवस्था नहीं थी। गंदगी की ढेर लगी थी जो उचित नही है। केंद्र और बिहार सरकार की व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि बार-बार केंद्र सरकार बिहार के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। वैक्सीन देने में कोताही बरती जा रही है।

यह भी कहा कि फ़तुहा समेत दो ऑक्सीजन प्लांट बंद है। चूंकि लिक्विड नहीं मिल रहा है तो ऑक्सीजन की भराई कैसे होगी। बिहार के सरकारी और निजी अस्पतालों में घोर कमी है। कोरोना की भयावहता को देखते हुए ऑक्सीजन और दवाई की कालाबाजारी करने वालों के विरुद्ध उन्होंने सख्त कदम उठाने की नसीहत दी है।