पटना

जहानाबाद: हर पंचायत में सेक्टर, जोनल एवं सुपर जोनल की करें प्रतिनियुक्ति : डीएम


पंचायत चुनाव को ले जिलाधिकारी ने अधिकारियों के साथ की बैठक

जहानाबाद। जिला पदाधिकारी हिमांशु कुमार राय की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में पंचायत आम निर्वाचन को ले आर ओ  एवं गठित कोषांगों के वरीय तथा नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक आयोजित किया गया। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी आर ओ को प्रत्येक प्रखंड में दो आदर्श मतदान केंद्र की स्थापना एवं आवश्यक व्यवस्था करने तथा प्रतिदिन उनके द्वारा निष्पादित किए जा रहे कार्यों की कार्यवाही प्रतिवेदन संधारित करने एवं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

इसके साथ ही उप निर्वाचन पदाधिकारी को निर्देशित किया गया कि परिवाद पत्र के अनुपालन प्रतिवेदन को पोर्टल पर सर समय अपलोड कराना सुनिश्चित करेंगे। वहीं कार्यपालक अभियंता विद्युत भवन को निर्देशित किया कि मतदान केंद्रों पर आवश्यक लाइट की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। बैठक में उन्होंने नोडल पदाधिकारी, कार्मिक प्रशिक्षण कोषांग को निदेश दिया कि निर्धारित प्रशिक्षण शेड्यूल के अनुसार कर्मियों के दूसरे चरण का प्रशिक्षण सुनिश्चित करेंगे। साथ ही प्रथम एवं द्वितीय चरण में चुनाव होने वाले काको तथा घोषी प्रखंड के नोडल को निर्धारित समय पर कमिश्निंग हेतु ईवीएम उपलब्ध कराने एवं सभी आर ओ को प्रखंड स्तरीय ब्रजगृहों में निगरानी हेतु आवश्यक पुलिस बल प्रतिनियुक्त कराना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

बैठक में नोडल पदाधिकारी वाहन कोषांग द्वारा बताया गया कि रूट चार्ट के अनुसार आवश्यकता का आकलन कर जिन प्रखंडों ने अभी तक वाहनों की संख्या सूची उपलब्ध नहीं कराई है वे उपलब्धा करा दें। इसके साथ ही उनके द्वारा रिंग सर्विस के लिए वाहन उपलब्ध कराने संबंधित आवश्यक तैयारियों को पूर्ण करने की बात कही गई। इसके साथ ही नोडल पदाधिकारी विधि व्यवस्था एवं आदर्श आचार संहिता को निर्देशित किया गया कि हर पंचायत में 2 सेक्टर, जोनल एवं सुपर जोनल की प्रतिनियुक्ति कराना सुनिश्चित करेंगे तथा चुनावी प्रचार में प्रभावी नियंत्रण बरकरार रखने के लिए बिना अनुमति के वाहनों के आवागमन पर रोक लगाएंगे।

इसके साथ ही सभी आर ओ को निर्देशित किया गया कि जो मतदाता बूथों तक आने में सक्षम नहीं है उनके लिए व्हीलचेयर, ट्राई साइकिल आदि की व्यवस्था तथा दिव्यांग मित्रें की प्रतिनियुक्ति करने तू आवश्यक कार्रवाई करेंगे। सभी आर ओ को स्पष्ट निर्देश दिया गया कि मतदाताओं के स्वास्थ्य तथा सुविधा को देखते हुए शेड का निर्माण, पीने के पानी की व्यवस्था आदि जैसे मूलभूत व्यवस्थाओं पर पर विशेष धयान देना सुनिश्चित करेंगे।

बैठक में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, उप निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पंचायती राज पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी, सभी आरओ सह प्रखंड विकास पदाधिकारी उपस्थित थे।