Latest News नयी दिल्ली स्वास्थ्य

जानिए कैसे काम करेगी कोरोना टेस्टिंग किट कोविसेल्फ,


  •  नई दिल्ली : कोरोना संकट के बीच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने एक अहम फैसला किया है। उसने एक ऐसी जांच किट को मंजूरी दी है जिसकी सहायता से लोग घर बैठे ही कोरोना की जांच कर सकेंगे। कोविसेल्फ नामक इस किट से 15 मिनट में ही कोरोना संक्रमण का पता चल जाता है। इस किट की कीमत 250 रुपये है। आइसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने बताया कि अगले तीन-चार दिनों में यह किट बाजार में उपलब्ध हो जाएगी।

आईसीएमआर ने रैपिड एंटीजन टेस्ट किट को मंजूरी दी। इसके जरिये घर में ही नाक के जरिये जांच का सैंपल लिया जा सकेगा। इस किट का इस्तेमाल कोरोना के हल्के लक्षण या संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए लोग कर सकते हैं। इस टेस्टिंग किट को पुणे की मायलैब डिस्कवरी सोल्यूशंस लिमिटेड ने तैयार किया है।

आईसीएमआर ने कहा है कि जो लोग घर में ही कोरोना जांच करना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से संबंधित मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा। उसके बाद जैसा-जैसा किट पर दिया गया है उस हिसाब से उन्हें करना होगा जिससे कि पता चल पाएगा कि व्यक्ति कोरोना संक्रमित है अथवा नहीं। इसी एप के जरिये पॉजिटिव या निगेटिव रिपोर्ट की एक स्ट्रिप मिलेगी, जिसका फोटो लेकर उसे अपलोड करना होगा। मोबाइल फोन का डाटा सीधे आईसीएमार कोविड-19 जांच पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा। इसमें मरीज की गोपनीयता का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

इस टेस्ट के जरिये जिस मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी उन्हें पॉजिटिव माना जाएगा और उन्हें दोबारा जांच कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन निगेटिव पाए जाने वाले लोगों को तत्काल आरटी-पीसीआर टेस्ट करानी होगी।