पटना

जाले: राम मंदिर की तर्ज पर होगा माता जानकी के मंदिर का निर्माण: जीवेश कुमार


जाले (दरभंगा)(आससे)। पर्यटन विभाग में भी रोजगार के अवसर पैदा हो, इसके लिए पर्यटन मंत्रालय प्रयासरत है। इसके लिए अयोध्या नव निर्माण हो रहे राम मंदिर की तर्ज पर सीतामढ़ी में माता जानकी की भब्य मंदिर का निर्माण होगा, जिससे अधिक से अधिक लोगो को रोजगार मिले एवम मानव सेवा करने का अवसर मिलेगा, जो मेरा मुख्य उद्देश्य है। उक्त बातें शनिवार को स्थानीय विधायक सह बिहार सरकार में पर्यटन, खनन व श्रम संसाधन विभाग के मंत्री जीवेश कुमार ने कही।

एलएनएमयू की अंगीभूत इकाई महाकवि काली दास सूर्यदेव महाविद्यालय त्रिमुहान चंदौना के परिसर में नवनिर्मित सेमिनार हॉल के उद्घाटन के मौके आयोजित महाविद्यालय परिवार द्वारा नागरिक अभिनन्दन के मौके पर बोलते हुए मंत्री श्री कुमार ने कहा कि श्रम संसाधन विभाग अगर मेरे जिम्मे रहा, तो उसका एक सेंटर जाले में अवश्य खुलेगा। जिससे यहां के लोगो के रोजगार के अवसर पैदा होंगे। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का लक्ष्य आगामी पांच वर्षों में 20 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध करना है।

उसका ब्लू प्रिंट तैयार कर उस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए काम जल्द शुरू कर दिया गया है। इसके लिए इंजीनियरिंग, मेडिकल, आईटीआई, सौलर प्लेट निर्माण, ड्राइविंग समेत अन्य क्षेत्रों में नवीनीकरण पर जोड़ दिया गया है, ताकि इस क्षेत्र में लोगो को देश के साथ साथ विदेशों में भी रोजगार मिले।उन्होंने कहा कि आप लोगो से आशीर्वाद लेने की इच्छा हो ही रही थी कि इस महाविद्यालय में नागरिक अभिनन्दन के बारे में जानकारी मिली एवम मैं उत्सुक होकर आप लोगो के बीच आ पहुँचा।

उन्होंने कहा कि हमें जो भी संस्कार मिला है वह, इसी महाविद्यालय की मिट्टी से। उन्होंने पुरानी जिंदगी को याद करते हुए जीवन के बहुमूल्य समय को साकारात्मक रूप में बिताने का आग्रह किया, जिससे सफलता मिलती है। अतिथि शिक्षकों के बारे में बोलते हुए मंत्री श्री कुमार ने कहा कि नियमानुकूल अतिथि शिक्षकों के लिए जो भी मुझसे होगा, हम जरूर करेंगे एवम इस समस्या को मुख्यमंत्री व उपमुख्यमंत्री तक पहुचाने का काम करेंगे।

अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. नवीन कुमार सिन्हा ने नेताजी सुभाषचन्द्र बोस के जयंती के अवसर पर श्रद्धा सुमन अर्पित व उन्हें शत-शत नमन करते हुए चंदौना महाविद्यालय के कर्मचारियों की हालात व महाविद्यालय की बदहाली एवम राज्य सरकार के स्तर पर शीघ्र कदम उठाने के लिए मंत्री का ध्यान आकृष्ट कराया। आलोक कुमार राय के संचालन में आयोजित कार्यक्रम में डॉ. अमरेंद्र प्रताप चौबे ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर संक्षेप में प्रकाश डाला।

इस अवसर संतोष कुमार,मोहन पासवान,अतिथि शिक्षक जय प्रकाश,महाविद्यालय उप प्राचार्य सह संस्कृत के विभागाध्यक्ष डॉ. ममता पांडेय, मैथिली विभागाध्यक्ष डॉ. लाल बाबु सहनी, राज किशोर मिश्र,डॉ. सोनी कुमारी, आदि ने अपने अपने विचार रखे।

मौके पर महाविद्यालय परिवार सभी शिक्षक, कर्मी सहित स्थानीय समाजसेवी अरुण कुमार श्रीवास्तव,डॉ. राघवेन्द्र प्रसाद, दिग्विजय नारायण सिंह, रंजीत झा, संतोष कुमार, विपिन कुमार पाठक आदि गण्यमान लोग मौजूद थे। इससे पूर्व मिथिला के परम्परानुसार मंचस्त सभी आगत अतिथियों का स्वागत महाविद्यालय परिवार द्वारा किया गया।

स्वागत भाषण डॉ. बबिता कुमारी ने किया। वही मंत्री श्री कुमार का स्वागत महाविद्यालय की छात्रा प्रीति कुमारी, स्वीटी कुमारी, सोनाली कुमारी, पल्लवी कुमारी व निधि कुमारी ने संयुक्त रूप से मंगलमय दिन आजु हे, पाहुन छथि आयल का गायन कर किया।

इससे पूर्व प्रेरक समन्वयक संघ के जिलाध्यक्ष नीरज कुमार मिश्रा के नेतृत्व में प्रेरक संघ के प्रखण्ड अध्यक्ष उदय यादव सिंघवारा अध्यक्ष कमलेश यादव, जिलासचिव मनोज प्रभाकर, और प्रेरक सीमा कुमारी, ऋतु, सोभा देवी, हेमन्त प्रसाद,लाल बाबु साह, राज नन्दन प्रसाद यादव,राम किशोर साह ने प्रेरकों के मांगो के समर्थन में एक ज्ञापन मंत्री जीवेश कुमार को उनके आवासीय परिसर में सौंपा।