News TOP STORIES झारखंड नयी दिल्ली रांची राष्ट्रीय

झारखंड में काली कमाई का भंडाफोड़: ED की छापेमारी में इजहार अंसारी के घर से मिले 3 करोड़


रांची। झारखंड राज्य खनिज विकास निगम (जेएसएमडीसी) के पूर्व प्रोजक्ट डायरेक्टर अशोक कुमार और इजहार अंसारी से संबंधित 14 ठिकानों पर केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) छापेमारी कर रही है।इसमें रांची के साथ-साथ पलामू, रामगढ़ और हजारीबाग जिला शामिल है। इसी दौरान ईडी ने हजारीबाग स्थित अंसारी के आवास से तीन करोड़ रुपये की बरामदगी की है। 

सुबह 8:00 बजे से हैं ईडी के अधिकारी छापेमारी कर रही है। अशोक कुमार पर तो 76 लाख रुपये की हेराफेरी का आरोप भी लग चुका है। यह पूर्व खान सचिव के श्रीनिवासन और पूजा सिंघल के करीबी बताए जाते हैं, जो मनरेगा घोटाले में गिरफ्तार हुई थी और वर्तमान में जमानत पर हैं।

गौरतलब है कि जेएसएमडीसी के रियायती कोल का फर्जी आवंटन करती थीं पूजा सिंघल। फिर आवंटित कोयले की होती थी तस्करी। इजहार अंसारी के नाम पर 12 से अधिक शेल कंपनियां हैं। ईडी की यह छापेमारी दरअसल यह जानने का एक प्रयास मात्र है कि 6 मई को निलंबित आईएएस पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा के सीए के घर से जो 17 करोड़ रुपये बरामद हुए थे, वह पैसे दरअसल आए कहां से थे और इन्‍हें खर्च कहां किया जाना था।

मालूम हो कि ईडी की यह कार्रवाई जेएसएमडसी से आवंटित हार्ड कोक तस्करी से जुड़ी है। ईडी का मकसद यह पता लगाना है कि मनरेगा घोटाले में झारखंड की निलंबित आईएएस पूजा सिंघल की काली कमाई के स्‍त्रोत कौन-कौन से है।