News TOP STORIES झारखंड रांची

झारखण्‍ड : लॉकडाउन तीन जून तक बढ़ा, एक तिहाई कर्मियों के साथ सचिवालय दो बजे तक


  • झारखण्‍ड में ”स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा सप्‍ताह” के नाम से जारी लॉकडाउन की मियाद एक सप्‍ताह यानी 3 जून सुबह छह बजे तक बढ़ा दी गई है। इसकी मियाद 27 मई सुबह छह बजे खत्‍म हो रही थी। चक्रवाती तूफान यास को लेकर सतर्कता के संबंध में आवश्‍यक निर्देश दिये गये। मंगलवर को मुख्‍यमंत्री हेमन्‍त सोरेन की अध्‍यक्षता में आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में यह निर्णय लिया गया। एक दिन पहले मंत्रियों के साथ वेबिनार में कुछ मंत्रियों द्वारा लॉकडाउन की मियाद एक सप्‍ताह बढ़ाने की मांग के बाद से ही इसके बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा था।

बैठक में निर्णय लिया गया कि ई-पास की अनिवार्यता जारी रहेगी मगर सरकारी कर्मियों, मीडिया कर्मियों तथा बड़ी कंपनियों एवं फैक्ट्रियों में काम करने वालों का ड्यूटी पास मान्‍य होगा। इन्‍हें ई-पास की जरूरत नहीं होगी। सचिवालय 33 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ दो बजे तक खोलने का निर्णय लिया गया।
चक्रवाती तूफान को ले चौकसी
बैठक में चक्रवाती तूफान यास के असर और सतर्कता को लेकर आवश्‍यक निर्देश दिये गये। तूफान से पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, गुमला, खूंटी और सिमडेगा के ज्‍यादा प्रभावित होने की आशंका जाहिर की गई। इन इलाकों में 90 किलोमीटर प्रति घंटे या इससे तेज रफ्तार से हवा चलने और कुछ इलाकों में भारी बारिश की आशंका है। इससे अस्‍पतालों में बिजली और ऑक्‍सीजन की आपूर्ति बाधित न हो इसकी व्‍यवस्‍था करने का निर्देश दिया गया। कच्‍चे घरों को नुकसान पहुंचने की आशंका के आलोक में ऐसे लोगों को रखने के लिए शिविर की व्‍यवस्‍था की गई है। भारी बारिश से स्‍वर्णरेखा नदी के निचले इलाकों में बाढ़ की आशंका के आलोक में अधिकारियों को चौकसी बरतने का निर्देश दिया गया है।