Latest News नयी दिल्ली

टीके की कमी दूर करने के लिए देश से बाहर ‘कोवैक्सीन’ के उत्पादन की संभावना तलाश रही है मोदी सरकार


  • कई राज्यों ने कोरोना टीके की कमी की शिकायत की है. ऐसे में मोदी सरकार देश से बाहर ‘कोवैक्सीन’ के उत्पादन की संभावना तलाश रही है.

दिल्ली: देश में कोविड-19 टीकों की कमी को पूरा करने के लिये सरकार इनके उत्पादन को बढ़ाने की संभावना तलाश रही है. इसमें स्वदेशी रूप से विकसित ‘कोवैक्सीन’ टीके के लिये भारत से बाहर उत्पादन स्थलों की पहचान करना शामिल है. सूत्रों ने यह जानकारी दी है.

सूत्रों के अनुसार सरकार कोवैक्सीन के उत्पादन को बढ़ाने के लिये विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के साथ चर्चा करने पर भी विचार कर रही है.

साथ ही वह मॉडर्ना, जॉनसन एंड जॉनसन और अन्य वैक्सीन निर्माताओं के साथ प्रौद्योगिकी (टेक्नोलॉजी) के हस्तांतरण के आधार पर भारत में तीसरे पक्ष के निर्माताओं को स्वैच्छिक लाइसेंस देने के मामले पर भी चर्चा करेगी.

सूत्रों ने कहा 18 मई को हुई अंतर-मंत्रालयी बैठक में कोविड-19 रोगियों के इलाज में इस्तेमाल की जा रही दवाओं और टीकों की उपलब्धता बढ़ाने के विकल्पों पर चर्चा की गई, जिनमें स्वैच्छिक लाइसेंस, अनिवार्य लाइसेंस और पेटेंट अधिनियम, 1970 के तहत सरकारी इस्तेमाल को मंजूरी देने जैसे विकल्प शामिल हैं.