Latest News राजस्थान

ट्री मैन के नाम से विख्यात पर्यावरणविद् विष्णु लांबा पर हुआ जानलेवा हमला


  1. गुरुवार को राजस्थान के टोंक जिले के लांबा गांव में ट्री मैन ऑफ इंडिया के नाम से मशहूर विष्णु लांबा पर गांव के कुछ दबंगों द्वारा हथियार से हमला किया गया और फिलहाल उनकी हालत गंभीर है। उनपर यह हमला इसलिए हुआ क्योंकि वे पेड़ों की कटाई के खिलाफ आवाज उठाने गए थे। फिलहाल वे टोंक जिले के सआदत अस्पताल में भर्ती हैं और मामले की एफआईआर होने के बावजूद पुलिस, प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग कोई उनकी खबर नहीं ले रहा है। हमले में ट्री मैन के सिर पर चोट आई है और अभी तक उनका सीटी स्कैन तक नहीं हो पाया है। उनका बचाव करने आए लोगों पर भी दबंगों ने हमला किया। वार इतना खतरनाक था कि उनका एक साथी फिलहाल जयपुर के अस्पताल में कोमा में है। 

सरकारी जमीन पर काटे गए पेड़
अमर उजाला से हुई खास बातचीत में विष्णु ने बताया कि ताऊजी का निधन होने पर वे गांव आए थे और सरकार के घर-घर औषधी अभियान में शामिल होने की तैयारी कर रहे थे और इसी दौरान उन्हें गांव में पेड़ों की कटाई की सूचना मिली। गांव में नदी किनारे सरकारी जमीन पर अतिक्रमण कर अवैध निर्माण किया जा रहा था। जिसके लिए वहां लगे पेड़ों को काट दिया गया।

पीछे से हुआ वार
जब विष्णु लांबा वहां पहुंचे तो उनपर चौराहे पर पीछे से हथियार से वार कर दिया गया। गुरुवार को शाम 4 बजे के करीब यह हमला हुआ जिसके बाद तत्काल एफआईआर लिखवाई की गई, जिसमें पुलिस ने कोई सहयोग नहीं किया। अभी तक पुलिस द्वारा लांबा का मेडिकल भी नहीं किया गया है। उन्हें सिर, हाथ और पीठ पर चोटें आई हैं और उनका खूब खून बह चुका है।