Latest News करियर नयी दिल्ली राष्ट्रीय

डीयू एडमिशन के लिए 12 सितंबर को लॉन्च होगा CSAS पोर्टल, यहां समझे पूरा प्रोसेस


नई दिल्ली, : दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए जरूरी खबर है। दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) आगामी 12 सितंबर, 2022 सोमवार से दाखिले की प्रक्रिया शुरू करेगा। यूनिवर्सिटी शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में प्रवेश के लिए सोमवार को कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (Common Seat Allocation System, CSAS) पोर्टल को लॉन्च करेगा। सीएसएएस पोर्टल के माध्यम से डीयू की नई प्रवेश प्रक्रिया तीन चरणों में आयोजित की जाएगी। इसकी डिटेल्ड जानकारी जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी।

डीयू एडमिशन के लिए सीएसएएस पोर्टल अगस्त के अंतिम सप्ताह तक लॉन्च होने की उम्मीद थी, लेकिन कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के परिणाम में देरी के कारण पोर्टल लॉन्च प्रक्रिया में भी देरी हुई। वहीं अब चूंकि परीक्षा समाप्त होने के साथ-साथ आंसर-की रिलीज हो चुकी है और जल्द ही परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। इसके तहत, अब दिल्ली विश्वविद्यालय भी सोमवार को प्रवेश पोर्टल लॉन्च कर देगा। बता दें कि डीयू में दाखिला इस साल सीयूईटी स्कोर के माध्यम से छात्रों को प्रवेश देगा।

15 सितंबर तक आएगा रिजल्ट

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (Common University Entrance Test) परिणाम की घोषणा 15 सितंबर, 2022 तक होगी। इस संबंध में यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने भी घोषणा की थी कि स्नातक पाठ्यक्रमों प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा परिणाम 15 सितंबर तक घोषित होने की उम्मीद है, या यदि संभव हो तो, कुछ दिन पहले भी नतीजे जारी हो सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि ” प्रवेश प्रक्रिया में भाग लेने वाले विश्वविद्यालय सीयूईटी-यूजी स्कोर के आधार पर यूजी प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के लिए अपने वेब पोर्टल तैयार रख सकते हैं।

गौरतलब है कि देश भर की सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में यूजी पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए इस बार सीयूईटी यूजी के आधार पर दाखिले दिए जा रहे हैं। वहीं यह परीक्षा कई चरणों में जुलाई और अगस्त में आयोजित हुई थी।