News TOP STORIES उत्तराखण्ड नयी दिल्ली

तीरथ सिंह रावत बने उत्तराखंड के नए मुख्‍यमंत्री


नई दिल्‍ली: उत्तराखंड के नए सीएम के नाम का ऐलान हो चुका है। पूर्व प्रदेश बीजेपी अध्‍यक्ष तीरथ सिंह को प्रदेश का नया मुख्‍यमंत्री बनाया गया है। हालांकि इससे पहले उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत का नाम सबसे आगे चल रहा था।

तीरथ सिंह रावत इस समय गढ़वाल से बीजेपी सांसद हैं। बीजेपी प्रदेश कार्यालय में विधायक दल की बैठक (Vidhayak Dal Meeting) में तीरथ सिंह के नाम पर मुहर लगी, जिसके बाद उत्तराखंड के प्रभारी और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने मीडिया के सामने तीरथ सिंह के नाम की घोषणा की।

त्रिवेंद्र सिंह रावत के इस्तीफे के बाद उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री का चयन करने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक दल की बैठक बुलाई गई थी। बैठक सुबह 10 बजे देहरादून स्थित पार्टी कार्यालय में शुरू हुई।

विधायक सुरेश राठौर ने कहा, “हम किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं जिसे मुख्यमंत्री बनाया जा सके।”

मुख्‍यमंत्री पद के लिए जिन नामों की अटकलें लगाई जा रही थीं, उनमें उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत, राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी, पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, आरएसएस के महासचिव सुरेश भट्ट, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, लोकसभा सांसद अजय भट्ट और महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी शामिल थे।

त्रिवेंद्र सिंह रावत ने चार दिन के गहन राजनीतिक विरोध के बाद मंगलवार को इस्तीफा दे दिया। उन्‍होंने कहा, “पार्टी ने मुझे चार साल तक इस राज्य की सेवा करने का सुनहरा अवसर दिया। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे ऐसा अवसर मिलेगा। पार्टी ने अब फैसला किया है कि सीएम के रूप में सेवा करने का अवसर अब किसी और को दिया जाना चाहिए।”