Latest News वाराणसी

यूपीः राष्ट्रपति का पूर्वांचल दौरा 13 मार्च से, गंगा आरती में होंगे शामिल


वाराणसी की विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती में देश-विदेश की तमाम हस्तियां शरीक हो चुकी है. अब देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी गंगा आरती में शरीक होंगे. राष्ट्रपति कोविंद 13 मार्च को तीन के दौरे पर वाराणसी पहुंचेंगे. राष्ट्रपति का 13 से 15 मार्च तक वाराणसी के साथ ही मिर्जापुर और सोनभद्र के दौरे का कार्यक्रम है. दौरे के पहले ही दिन राष्ट्रपति काशी विश्वनाथ के दर्शन भी करेंगे.

जानकारी के मुताबिक 13 मार्च को ही राष्ट्रपति दशाश्वमेध घाट पर होने वाली गंगा आरती का भी दीदार करेंगे. ऐसा पहली बार होगा जब देश के राष्ट्रपति काशी की गंगा आरती के विहंगम नजारे के गवाह बनेंगे. इसमें अब तक तमाम विदेशी देशों के राष्ट्राध्यक्ष और प्रधानमंत्री, नामचीन हस्तियां शामिल हो चुकी हैं. गंगा सेवा निधि के अध्यक्ष सुशांत मिश्रा ने इस संबंध में बताया कि उन्हें राष्ट्रपति के प्रस्तावित कार्यक्रम की सूचना मिली है.

सुशांत मिश्रा ने राष्ट्रपति के गंगा आरती में शामिल होने आने पर खुशी जाहिर की और कहा कि कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष गंगा आरती में शामिल हो चुके हैं. खुद पीएम मोदी भी तीन बार आ चुके हैं लेकिन देश के राष्ट्रपति गंगा आरती में शरीक होने अब आ रहे हैं. यह मेरे और मेरी संस्था के लिए काफी खुशी की बात है. यह पहला मौका होगा जब अपने देश के राष्ट्राध्यक्ष गंगा आरती में मौजूद होंगे.

गौरतलब है कि ऐसे खास मौके पर भव्य गंगा आरती का आयोजन होता है. यह आम दिनों की अपेक्षा काफी खास होता है और इस बार भी होगा. राष्ट्रपति की मौजूदगी में भव्य गंगा आरती को लेकर गंगा सेवा निधि ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. बता दें कि काशी की विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती में जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रेंक वाल्टर, मॉरीशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, सिने स्टार अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, अभिषेक बच्चन, ऐश्वर्या राय शामिल हो चुके हैं.