Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

थाईलैंड से आज भारत लाया जा सकता है गैंगस्टर काला राणा


अंबाला, । थाईलैंड से भारत में गैंग को आपरेट कर रहे गैंगस्टर विरेंद्र प्रताप उर्फ काला राणा को सोमवार को भारत लाए जाने के संकेत मिले हैं। हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान और चंडीगढ़ पुलिस के वांटेड राणा को भारत लाने की कागजी कार्रवाई पूरी कर ली गई है। राणा को भारत लाने के लिए हरियाणा की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) और दिल्ली पुलिस ने रेड कार्नर नोटिस जारी कराया हुआ है।

दिल्ली और हरियाणा पुलिस काला राणा से पहले पूछताछ करनी चाहती हैं, लेकिन दिल्ली पुलिस का पलड़ा भारी लग रहा है। ऐसे में जाना जा रहा है कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल पहले राणा से पूछताछ करेगी। दिल्ली मेंं राणा पर कई मामले दर्ज हैं। एक करोड़ की रंगदारी का मामला भी दिल्ली में दर्ज हैं। हरियाणा में 28 मुकदमे दर्ज हैं। मार्च 2013 में अपराध की दुनिया में कदम रखकर यमुनानगर में कार छीनने की पहली वारदात को अंजाम दिया था। काला राणा हरनम सिंह के नाम का फर्जी पासपोर्ट बनवाकर थाईलैंड पहुंचा था। इसके अलावा पंजाब, दिल्ली, राजस्थान और चंडीगढ़ पुलिस का भी काला राणा वांटेड है।

इस तरह पकड़ा गया था राणा

राणा को विदेश में ही गिरफ्तार कर लिया गया है। बैंकाक में रह रहे राजू बसौदी, जो भारत में लारेंस बिश्नोई गैंग को आपरेट कर रहा था, को फरवरी 2020 में गिरफ्तार किया गया था। एसटीएफ की पूछताछ में हुए खुलासे के बाद पुलिस की निगाहें काला राणा पर टिक गई थीं। राणा की लोकेशन, नकली पासपोर्ट, होटल का पता जैसे अहम इनपुट एसटीएफ ने जुटाए और देश की केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों से साझा किए। इसके बाद टोहाना में अक्टूबर 2020 में नकली पासपोर्ट का एक मुकदमा भी दर्ज कराया। राणा के खिलाफ तमाम सुबूत जुटाकर, सीबीआइ और इंटरपोल के माध्यम से अगस्त 2021 में रेड कार्नर नोटिस जारी किया गया था।