Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

दक्षिण चीन सागर में चीन की गतिविधियों से पड़ोसी देशों के साथ बढ़ेगा तनावः ताइवान


  • ताइपे: दक्षिण चीन सागर में चीन की कार्रवाई से क्षेत्र में परेशानी बढ़ गई है। ताइवान ने कहा कि बीजिंग ने 3 नए नौसेना युद्धपोत उतारने के बाद यह स्पष्ट है कि दक्षिण चीन सागर में बीजिंग की कार्रवाई से पड़ोसी देशों के साथ तनाव बढ़ा है। ताइवान ने कहा है कि चीन के तीन युद्धपोत उतरने के बाद दक्षिण चीन सागर में स्थितियां ज्यादा तनावपूर्ण हो सकती हैं।

ताइवान ने कहा है कि दक्षिण चीन सागर में चीन की बढ़ती गतिविधियों, विशेषतौर पर पिछले दिनों तीन युद्धपोत उतारने के बाद स्थितियों में तेजी से बदलाव हुआ है। इनमें एक परमाणु ऊर्जा से संचालित बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी भी है। ताइवान के नेशनल सिक्योरिटी ब्यूरो के डायरेक्टर जनरल चेन मिंग तुंग ने कहा है कि वे चीन के युद्धपोतों पर लगातार नजर रखे हुए हैं। उन्होंने कहा कि चीन के इस कदम से साफ है कि वह दक्षिण चीन सागर में अपने पड़ोसी देशों के साथ तनाव बढ़ाना चाहता है।

बता दें कि चीन ने दक्षिण चीन सागर में अपनी ताकत बढ़ाने के लिए तीन मुख्य युद्धपोतों को अपनी नौसेना में शामिल किया है। इनमें परमाणु ऊर्जा से संचालित बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी, एक विशाल विध्वंसक और देश का सबसे बड़ा तेज गति वाला युद्धक जहाज है जिसमें करीब 30 हेलिकॉप्टर और सैकड़ों सैनिक सवार हो सकते हैं। इन पोतों को शनिवार को राष्ट्रपति शी चिनफिंग की उपस्थिति में सानया में आयोजित एक समारोह में सेवा में शामिल किया गया। सानया हैनान प्रांत में विवादित दक्षिण चीन सागर में चीन का मुख्य नौसैन्य अड्डा है।