पटना

दरभंगा: कोविड के नियंत्रण एवम रोकथाम हेतु जिलाधिकारी ने जनप्रतिनिधियों से मांगा सुझाव


जाले (दरभंगा)(आससे)। राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 के नियंत्रण एवं रोकथाम में की जा रही कार्रवाई के अद्यतन स्थिति से अवगत कराने हेतु शनिवार को दरभंगा जिलाधिकारी ने जिले के सभी मंत्री, विधायक, सांसद एवं विधान पार्षद से वर्चुअल मीटिंग कर स्थिति के बारे में अवगत कराया एवं जनप्रतिनिधियों से सुझाव भी मांगा।

इसी क्रम में बिहार सरकार के श्रम संसाधन मंत्री जीवेश कुमार ने कहा कि डीएमसीएच में जो बेड की व्यवस्था है, वह बढ़ानी चाहिए। वर्तमान में डीएमसीएच में 110 बेड से बढ़ाकर 200 बेड करना चाहिए। डीएमसीएच में जो 7 आईसीयू है, उन्हें वेंटिलेटर के साथ होना चाहिए एवम 25 आईसीयू अभी और होने हैं। उसमे भी सभी के साथ वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध हो।

जनप्रतिनिधि के साथ बेहतर समन्वय स्थापित हेतु संक्रमित व्यक्ति के भर्ती के साथ इलाज हेतु एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति होनी चाहिए, जो भर्ती से लेकर इलाज तक सारी जिम्मेदारी जनप्रतिनिधि को अवगत करावे। उन्होंने बताया कि होम आइसोलेशन को लेकर ऑक्सीजन की आपूर्ति हो एवम उनमें ट्रेन्ड पारा मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति हो। होम मेडिकेशन की सलाह के लिए मेडिकल की टीम गठित करना चाहिए एवम प्राइवेट अस्पताल में भी ऑक्सीजन की व्यवस्था दुरुस्त हो।

ग्रामीण स्तर पर जागरूकता अभियान को तेज करना चाहिए, इससे जांच से लेकर टीकाकरण अभियान में गति मिलेगी। मंत्री ने कहा कि हमारे विधानसभा अंतर्गत सिंहवाड़ा प्रखण्ड में पंचायत वार टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित होना चाहिए ,जो अभी नहीं हो रहा है। जो व्यक्ति संक्रमित हो जाते हैं, उनकी फूड क्वालिटी को बेहतर करना उनको ओके नियुक्त विटामिन सी डाइट उपलब्ध हो। मंत्री ने देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों को टीकाकरण व्यवस्था से जुड़ने हेतु प्रचार प्रसार की व्यवस्था पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक युवा इस अभियान में भाग ले। ऐसी व्यवस्था जिला की तरफ से सुनिश्चित होनी चाहिए। मंत्री ने प्रधानमंत्री ने गरीब कल्याण योजना के तहत 80 करोड़ लाभार्थियों को मई जून का 5 केजी अनाज देने का जो घोषणा किया है, उसका भी प्रचार-प्रसार जिला के स्तर से होना चाहिए। उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री के प्रति आभार भी जताया। मंत्री ने मुख्यमंत्री के द्वारा जो आई.जी.आई.एम.एस अस्पताल पटना में कोरोना संक्रमित व्यक्ति के फ्री इलाज हेतु घोषणा किया गया,इसके लिए मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताया।

मंत्री ने विस्तारपूर्वक जिला के स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में किए जा रहे प्रयास को संतोषप्रद बताते हुए जिलाधिकारी को धन्यवाद दिया। इन सभी प्रस्तावों पर जिलाधिकारी ने अमल करते हुए कहा कि आपके सभी प्रस्ताव सराहनीय हैं, हम इन पर आगे जल्द ही अमल करेंगे तथा जनप्रतिनिधियों के साथ जो आपका समन्वय स्थापित करने का सलाह है, मैंने अभी ही जिला के वरीय उप समाहर्ता टोनी कुमारी को प्रतिनियुक्ति कर दी हैं, जो जनप्रतिनिधि के साथ बेहतर समन्वय स्थापित करेंगे।

वर्चुअल मीटिंग में दरभंगा के सांसद गोपाल जी ठाकुर, समस्तीपुर के सांसद श्री प्रिंस राज, बेनीपुर के विधायक डॉ. विनय कुमार चौधरी उर्फ अजय चौधरी, अलीनगर के विधायक मिश्रीलाल यादव, हायाघाट के विधायक रामचंद्र प्रसाद, कुशेश्वरस्थान के विधायक शशि भूषण हजारी, विधान पार्षद अर्जुन सहनी एवं सर्वेश कुमार उपस्थित थे।