पटना

दहेज लोभी ससुरालवालों ने पहले बहु की जुबान काटी, फिर मिट्टी का तेल छिड़ककर जिंदा जला दिया


पटना (आससे)। बगहा में दहेज के लालच में मानवता को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई है, जहां बहु को योजनाबद्ध तरीके से जलाकर मार डाला गया है। फिर साक्ष्य मिटाने के उद्देश्य से गांव से दूर नहर किनारे शव को दफना दिया। पहले नव विवाहिता की जुबान काट दी गई फ़िर उसे जमकर पीटा गया और मिट्टी तेल छिड़ककर उसे जिंदा जला दिया गया। जब तड़प-तड़प कर उसकी मौत हो गई तो आनन फानन में बीती रात दफ़न कर आरोपी घर से फरार हो गए।

दरअसल दिल दहला देने वाला मामला बगहा पुलिस जिले के चौतरवा थाना क्षेत्र के पहाड़ी मझौवा गांव का है जहां एक नव विवाहिता को उसके ससुराल वालों ने दहेज के लालच में पहले तो कई महीनों तक प्रताड़ित किया। जब विवाहिता के मां बाप ने दहेज के एवज में मांगी गई राशि का प्रबंध नहीं किया तो फिर योजनाबद्ध तरीके से ससुराल वालों ने बीती रात्रि नव विवाहिता को जलाकर मार डाला।

मृतका की मां सजरुन नेशा ने इस मामले को लेकर चौतरवा थाना में आवेदन देते हुए कांड संख्या 64/21 में 7 लोगों को नामजद आरोपी बनाया है। थाने में दिए गये आवेदन के आलोक में मृतका की मां ने बताया है कि करीब तीन वर्ष पूर्व उसकी बेटी नूरी खातून की शादी चौतरवा थाना क्षेत्र के पहाड़ी मझौवा निवासी अफसर मियां के पुत्र शकूर मियां के साथ हुई।

इसमें उपहार स्वरूप एक लाख रुपए नगदी के साथ मोटरसाइकिल, फर्नीचर, जेवर और अन्य कई समान दिए गए लेकिन शादी के कुछ ही महीनों बाद बेटी के ससुरालवालों ने बिजनेस करने के नाम पर चार लाख रुपए दहेज मांगना शुरू कर दिया। लगातार उत्पीड़न करने लगे। इसी बीच अचानक बीती रात को बेटी की ससुराल से गायब होने की सूचना मिली तो पता चला कि नूरी को जलाकर मार दिया गया है। इसके बाद साक्ष्य छुपाने के लिए कहीं पर दफना दिया गया है।

मृतका के परिजनों ने यह भी बताया कि नूरी बेगम का ढाई साल का एक लड़का भी है, जिसे ससुरालवालों ने घटना को अंजाम देने से पहले हमारे घर भेज दिया था। वहीं मृतका के परिजनों ने पुलिस प्रशासन से न्याय की गुहार लगाते हुए अपनी बेटी के हत्यारों को सजा दिलाने की मांग की है।

दहेज हत्या के इस मामले में बगहा एसडीपीओ कैलाश प्रसाद ने बताया कि घटना की सूचना मिलने के बाद त्वरित कार्रवाई करते हुए पुलिस घटनास्थल पर पहुंची जहां मृत महिला के ससुराल वाले फरार हो चुके थे। हत्या की आशंका को लेकर पुलिस ने छापेमारी शुरू की और शव को मझौवा नहर के किनारे से बरामद कर लिया गया है। इधर, बगहा एसडीपीओ कैलाश प्रसाद ने कहा कि सभी आरोपियों पर प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है और आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस लगातार छापेमारी कर रही है।

अब सवाल यह है कि सरकार दहेज़ प्रथा को समाप्त करने के लिए मुहिम चला रही है लेकिन हमारे समाज में बहू बेटियां आज भी महफूज़ नहीं हैं। इसकी बानगी और ताज़ा मिसाल नुरी है जिसका क्या कसूर था कि दहेज़ लोभियों ने उसे बेमौत मार डाला। सवाल यह भी है कि मासूम बच्चे की देखरेख और परवरिश कौन करेगा जब पिता हत्यारा बनकर फरार है और मां जब अब इस दुनिया में ही नहीं रही।