Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली के बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए खुशखबरी, केजरीवाल सरकार जल्द देगी पेंशन कार्ड


नई दिल्ली । दिल्ली सरकार बुजुर्गों और दिव्यांगजन की पेंशन की राह और आसान करने जा रही है। अब पेंशन लाभार्थियों को पेंशन कार्ड जारी किए जाएंगे। समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने इस संबंध में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर बुजुर्ग और दिव्यांगजन को जारी की जाने वाली पेंशन की स्थिति की जानकारी ली। साथ ही लाभार्थियों की सुविधा के लिए पेंशन कार्ड पर भी चर्चा की।

पेंशन कार्ड मिलने के बाद लाभार्थी को कई लाभ मिलेंगे। इससे वह समय से पेंशन और उसकी स्थिति आनलाइन चेक कर सकेंगे। गौतम ने अधिकारियों से बुजुर्गों और दिव्यांगजन को समय पर पेंशन जारी करने के निर्देश दिए। अधिकारियों ने मंत्री को बताया कि पेंशन योजना का लाभ लेने वाले वर्तमान समय में मौजूद हैं या नहीं, इसकी जांच की जा रही है।

इसके लिए लाभार्थियों को काल और नोटिस के जरिये प्रमाणपत्र के साथ उपस्थिति दर्ज कराने का अनुरोध किया गया है। करीब पांच लाख 55 हजार लाभार्थियों में से करीब एक लाख 20 हजार लाभार्थियों ने उपस्थिति दर्ज नहीं कराई है। इसके आधार पर उनकी छंटनी की जा रही है। लाभार्थी का आधार बेस्ड अकाउंट नंबर भी जोड़ा जा रहा है।

दूसरी तरफ दिल्ली सरकार ने प्रदूषण के खिलाफ आगामी दिनों के लिए तैयारी शुरू कर दी है। इस वर्ष का विंटर एक्शन प्लान, पराली एवं कूड़ा जलाने, वाहन और धूल प्रदूषण, हाटस्पाट, स्माग टावर, केंद्र सरकार और पड़ोसी राज्यों से संवाद, ग्रीन वाररूम व ग्रीन एप को उन्नत बनाने जैसे 15 फोकस बिंदुओं पर आधारित है। पांच सितंबर को सभी संबंधित 33 विभागों के साथ समीक्षा बैठक कर इन फोकस बिंदुओं पर संयुक्त कार्ययोजना तैयार की जाएगी।

इस वर्ष जन भागीदारी के द्वारा प्रदूषण नियंत्रित करना सरकार का मुख्य उद्देश्य रहेगा। उन्होंने बताया कि बैठक के दौरान कई महत्वपूर्ण सुझाव आए, जिस पर सरकार प्रमुखता के साथ काम करेगी। इसमें पराली को पहली समस्या माना गया है, इसिलए इसे केंद्र बिंदु मानकर काम किया जाएगा। पिछले साल से ग्रीन वार रूम एवं ग्रीन एप पर काम किया जा रहा है।