Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली सरकार ने दिया स्कूलों को खोलने का आदेश,


  • नई दिल्ली: कोरोना महामारी के कारण देश में लंबे समय से बंद पड़े स्कूल अब खुलने लगे हैं। ऐसे में दिल्ली सरकार ने भी 1 सितंबर से स्कूलों को खोलने की घोषणा की है। चिकित्सा विशेषज्ञों ने राष्ट्रीय राजधानी में स्कूलों, कॉलेजों और कोचिंग संस्थानों को फिर से खोलने के दिल्ली सरकार के फैसले का स्वागत किया, लेकिन माता-पिता को बच्चों को कोविड प्रोटोकॉल सिखाकर सावधानी से चलने की सलाह दी।

कोविड-19 स्थिति में सुधार के बाद दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 1 सितंबर से फिर से खुलेंगे। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि शिक्षण और सीखने की गतिविधियां मिश्रित मॉडल में चलती रहेंगी।

वसंत कुंज के फोर्टिस अस्पताल में बाल रोग और नियोनेटोलॉजी के निदेशक डॉ राहुल नागपाल ने कहा कि स्कूलों को उचित दिशा-निर्देशों के साथ खोलना होगा। उन्होंने कहा, “मैं जो देख रहा हूं, वह यह है कि बच्चे पूरी तरह से खो चुके हैं और हमें उनकी मानसिक क्षमताओं को देखना होगा। बच्चों को माता-पिता द्वारा नए सामान्य के बारे में शिक्षित करना होगा।”

नागपाल ने पीटीआई से कहा, “जहां तक स्कूलों का सवाल है, उन्हें कक्षाओं में उचित वेंटिलेशन सुनिश्चित करना होगा जो एक समस्या है और वे हाइब्रिड शिक्षा के लिए जा सकते हैं, इसमें से कुछ ऑफ़लाइन और ऑनलाइन हो सकते हैं।” उन्होंने कहा कि स्कूलों को छात्रों के प्रवेश और निकास के लिए एसओपी बनाना होगा और कर्मचारियों का टीकाकरण अनिवार्य करना होगा।

पीएसआरआई अस्पताल की डॉ सरिता शर्मा ने कहा कि स्कूल खोलने से पहले कर्मचारियों को कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण करना अनिवार्य है। उन्होंने कहा, ”हमारे पास अभी तक भारत में उपलब्ध बच्चों के लिए कोविड-19 के खिलाफ कोई टीका नहीं है, लेकिन उचित सावधानी बरतने और कोरोना वायरस-उपयुक्त व्यवहार सुनिश्चित करने के बाद, स्कूलों को फिर से खोला जा सकता है।”