Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्‍ली की हवा पिछले 4 सालों में हुई सबसे साफ,


  • नई दिल्‍ली : दिल्‍ली-एनसीआर में बीते दिनों जमकर बरसे मॉनसून (Monsoon) के बादलों का पर्यावरणीय लिहाज से राष्‍ट्रीय राजधानी की आबोहवा पर सकारात्‍मक प्रभाव देखने को मिल रहा है. दिल्‍ली की प्रदूषित रहने वाली हवा रिकॉर्ड बारिश के कारण साफ हो गई है. वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान, अनुसंधान प्रणाली के अनुसार, फ‍िलहाल राष्‍ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्‍ता (Air Quality) ‘संतोषजनक’ हालात में बनी हुई है. यहां तक की सितंबर में हुई रिकॉर्ड बारिश के कारण दिल्‍ली में हवा (Delhi Air Quality) की गुणवत्‍ता 4 साल में सबसे बेहतर दर्ज की गई है. वहीं, देश में फ‍िलहाल हवा की गुणवत्‍ता पुणे, मुंबई और अहमदाबाद में सबसे अच्‍छी बनी हुई है.

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अनुसार, दिल्‍ली यूनिवर्सिटी, पूसा, IGI एयरपोर्ट, आईआईटी दिल्‍ली में हवा की गुणवत्‍ता ‘संतोषजनक’ बनी हुई है, लेकिन लोधी रोड, मथुरा रोड के अलावा नोएडा में एयर क्‍वालिटी ‘सुधार’ की स्थिति में है. दिल्‍ली में पीएम-10 का स्तर 96, जबकि पीएम-2.5 का लेवल 40 बना हुआ है. बता दें कि पीएम 10 का सामान्‍य लेवल 100 माइक्रो ग्राम क्‍यूबिक मीटर (एमजीसीएम) होना चाहिए, जबक‍ि पीएम 2.5 का नॉर्मल लेवल 60 एमजीसीएम होता है. इससे ज्यादा होने पर यह नुकसानदायक हो जाता है. इस तरह दिल्‍ली में हवा की गुणवत्‍ता संतोषजनक स्थिति में है.

वहीं, अगर देखा जाए तो पुणे में एयर क्‍वालिटी अच्‍छी स्थिति में है, जबकि मुंबई और अहमदाबाद में भी हवा की क्‍वालिटी अच्‍छी बनी हुई है. पुणे में पीएम-10 का स्तर 35, जबकि पीएम-2.5 का लेवल 23 बना हुआ है. वहीं, मुंबई में पीएम-10 का लेवल 33, जबकि पीएम-2.5 का लेवल 17 बना हुआ है. अहमदाबाद में PM-10 का स्तर 49, जबकि PM-2.5 का लेवल 26 बना हुआ है.