Latest News नयी दिल्ली

दीक्षांत समारोह में बोले गुजरात के राज्यपाल- भारतीय अर्थव्यवस्था की नींव हैं गाय


गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कहा कि गाय भारतीय अर्थव्यवस्था की नींव हैं क्योंकि यह हमारे पोषण के लिए दूध देती है जबकि गोबर और मूत्र खेती की मदद के लिए होती है. उन्होंने यह भी कहा कि प्राकृतिक खेती पूरी तरह से देसी नस्लों पर निर्भर है.

कामधेनु विश्वविद्यालय, गांधीनगर के सातवें सालाना दीक्षांत समारोह में बोलते हुए, राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कहा कि गाय के गोबर से किसानों को अपनी आय बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

दीक्षांत समारोह में हिसार के कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक शोध का हवाला देते हुए राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कहा कि एक ग्राम गोबर में 300 करोड़ से अधिक बैक्टीरिया होते हैं जो मिट्टी की उर्वरता में सुधार करने में मदद करता है. इससे किसानों की आय बढ़ सकती है. उन्होंने कहा कि एक सबसे बढ़िया उदाहरण गुजरात के AMUL का है जिससे 30 लाख से अधिक किसान इससे जुड़े हुए हैं और सभी समृद्ध हैं.

राज्यपाल देवव्रत ने कहा कि उनके पास शाहीवाल, थारपारकर, हरियाणवी, राठी, गिर और लाल सिंधी समेत सात देसी नस्लों की 350 गाय हैं. उन्होंने कहा कि उनकी नस्लों को सुधारने को लेकर काफी काम किया गया. इस पर काम करने के बाद गाय अब हर दिन करीब 20 से 25 लीटर दूध देती हैं.