Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

देश में तेजी से बढ़ रहा ब्लैक फंगस, आंध्र प्रदेश में अब तक 1955 मामले,114 की मौत


  • नई दिल्ली। देश भर में कोरोना संक्रमण से अब राहत है लेकिन ब्लैक फंगस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं कई राज्यों में संक्रमितों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। आंध्र प्रदेश में ब्लैक फंगस के कुल मामले 1,955 पर पहुंच गये हैं जिसकी जानकारी राज्य के मुख्य सचिव अनिल कुमार सिंघल ने दी है। उन्होंने कहा ब्लैक फंगस के 1,955 मामलों में से 1,301 केस सक्रिय हैं और 114 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटों में 5 लोगों की मौत हुई है। जबकि अब तक 654 मरीज ब्लैक फंगस को हरा कर ठिक हुए हैं।

महाराष्ट्र में ब्लैक फंगस के 5126 एक्टिव केस
बता दें कि देश में कोरोना संक्रमण के साथ ही ब्लैक फंगस के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। महाराष्ट्र में ब्लैक फंगस के 5126 एक्टिव केस है और इसके कारण अब तक 412 मौतें हो चुकी है। हाल ही में बॉम्बे हाई कोर्ट ने कहा था कि महाराष्ट्र को केंद्र को यह बताने की जरूरत है कि राज्य के मराठवाड़ा क्षेत्र में म्यूकोरमाइकोसिस (ब्लैक फंगस) के मरीज उपचार के लिये जरूरी दवा की कमी के कारण मर रहे हैं।

कोविड-19 महामारी से संबंधित याचिकाओं पर सुनवाई कर ते हुए बॉम्बे हाई कोर्ट ने कहा, मरीजों को रोजाना एक या दो इंजेक्शन दिये जा रहे हैं जबकि उन्हें रोजाना चार से पांच इंजेक्शन दिये जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इसके कारण 124 लोगों की जान जा चुकी है। उन्होंने कहा कि आज भी दवा की जितनी जरूरत है उससे 70 प्रतिशत कम आपूर्ति है।