News TOP STORIES नयी दिल्ली स्वास्थ्य

देश में 50 फीसद लोग नहीं लगाते मास्क, लगाने वालों में भी ज्यादातर कर रहे लापरवाही : स्वास्थ्य मंत्रालय


  1. नई दिल्ली, । देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर अपना कहर बरपा रही है। इससे निपटने के लिए केंद्र सरकार लगातार कदम उठा रही है। लोगों से मास्क लगाने और शारीरिक दूरी बनाए रखने की अपील की जा रही है। इसके बावजूद कुछ लोगों को यह बात समझ नहीं आ रही है और वो लगातार इसकी अनदेखी कर रहे हैं। केंद्र की हालिया रिपोर्ट से यह बात सामने आई है कि देश की करीब 50 फीसद आबादी ऐसी है जो मास्क नहीं लगाती है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी दी है। मंत्रालय ने एक अध्ययन में कहा कि देश में लगभग 50 फीसद लोग मास्क नहीं पहनते हैं।

एक प्रेस वार्ता में बोलते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, ‘एक रिसर्च के अनुसार, भारत में 50 प्रतिशत लोग अभी भी मास्क नहीं पहनते हैं। जो लोग मास्क पहनते भी हैं, उनमें से 64 प्रतिशत अपनी नाक को ठीक कवर नहीं करते हैं।’ उन्होंने आगे कहा कि अब तक नौ राज्यों में कोविड-19 के 50 हजार से एक लाख सक्रिय मामले हैं और 19 राज्यों में 50,000 से कम सक्रिय मामले हैं।

अग्रवाल ने रिसर्च के बारे में बताते हुए कहा, ‘यदि एक व्यक्ति शारीरिक दूरी का पालन नहीं करता है, तो वह व्यक्ति एक महीने में 406 व्यक्तियों को संक्रमित कर सकता है।’ उन्होंने कहा, ‘इसी तरह, मास्क का उपयोग भी महत्वपूर्ण है। यदि कोई संक्रमित और गैर-संक्रमित व्यक्ति मास्क नहीं पहनता है, तो संक्रमण के फैलने की 90 प्रतिशत संभावना है। लेकिन, यदि शारीरिक दूरी का पालन किया जाए और मास्क भी पहनें, तो संक्रमण का जोखिम ना के बराबर है।’

उन्होंने कहा, ‘अध्ययन में यह पाया गया कि 25 शहरों में 2,000 लोगों में से 50 प्रतिशत लोगों ने ठीक से मास्क नहीं पहना है, मास्क पहनने वालों में से 64 प्रतिशत ने अपनी नाक ठीक से नहीं ढकी है, 20 प्रतिशत लोग ठुड्डी तक ही मास्क पहनते हैं और 2 प्रतिशत लोग मास्क को गर्दन तक रखते हैं और सिर्फ 14 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो नाक, मुंह और ठुड्डी को कवर करते हुए ठीक तरह से मास्क पहनते हैं।